logo-image

साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक, जानें कैसे

अगर पांच साल नियमित तौर पर साइकिलिंग की जाए तो इससे किसी भी कारण से होने वाली असमय मौत के खतरे को करीब 35 फीसदी तक कम किया जा सकता है. साइकिल चलाना एक एरोबिक एक्टिविटी है.

Updated on: 15 Aug 2021, 09:48 PM

highlights

  • साइकिल चलाने से गंभीर हृदय रोगों जैसे स्‍ट्रोक और दिल के दौरे से बचा जा सकता है
  • साइकिल चलाने से मोटापे, कैंसर और डिप्रेशन समेत कई अन्‍य बीमारियों से भी बचा जा सकता है
  • साथ ही इससे कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा भी न के बराबर हो जाता है

नई दिल्ली:

साइकिल एक ऐसी चीज है, जिसे चलाने के फायदे हम सभी को पता हैं. यही कारण है कि देश-दुनिया के विशेषज्ञ लोग साइकिल चलाने के लिए प्रोत्‍साहित करते रहते हैं. साइकिल चलाने से वातावरण प्रदूषण से तो निजात मिलती है, साथ ही इसके कई सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं. अब एक रिसर्च में यह भी बात फिर सामने आई है कि जो लोग साइकिल चलाते हैं, उन्‍हें मधुमेह या डायबिटीज के लक्षणों को कम किया जा सकता है. साथ ही इससे कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा भी न के बराबर हो जाता है. यह शोध जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है. इसमें बताया गया है कि साइकिल चलाने से गंभीर हृदय रोगों जैसे स्‍ट्रोक और दिल के दौरे से बचा जा सकता है.

यह भी पढ़ेः कई तरह की बीमारियों को दूर रखता है मक्का, जानें इसके फायदे

इसके साथ ही साइकिल चलाने से मोटापे, कैंसर और डिप्रेशन समेत कई अन्‍य बीमारियों से भी बचा जा सकता है. इस शोध के लिए शोधकर्ता माथियास रीड लार्सन ने डायबिटीज से ग्रस्‍त 7000 से अधिक युवाओं के हेल्‍थ डाटा की जांच की है. इसमें 1992 से 2000 तक 10 पश्चिमी यूरोपीय देशों में प्रशासित चिकित्सा इतिहास, समाजशास्त्र और जीवन शैली की जानकारी के बारे में एक प्रश्नावली थी. सभी प्रतिभागियों की आयु लगभग 56 थी और अध्ययन के अंत तक उनमें से लगभग 1,700 की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ेः जिम में घंटों बिताने के बाद भी नहीं हो रहा है फैट बर्न तो आजमाएं ये नुस्खा

इस अहम शोध से यह भी पता चला है कि अगर पांच साल नियमित तौर पर साइकिलिंग की जाए तो इससे किसी भी कारण से होने वाली असमय मौत के खतरे को करीब 35 फीसदी तक कम किया जा सकता है. साइकिल चलाना एक एरोबिक एक्टिविटी है. इससे दिल, रक्‍ता वाहिकाओं और फेफड़ों की अच्‍छी कसरत होती है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक 22 किमी प्रति घंटे तक की मध्यम गति से साइकिल चलाने से 70 किलो वजनी व्यक्ति को 30 मिनट में 298 कैलोरी कम करने में मदद मिल सकती है.