News Nation Logo
Banner

क्रिकेट के खिलाड़ी इस तरह की इंजरी से करें खुद का बचाव, वरना खत्म हो जाएगा करियर

आईपीएल मेगा ऑक्शन इस समय लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. लोग अपनी फेवरेट टीम के साथ-साथ खिलाड़ी को भी चियर कर रहे हैं. ऐसे में आज हम खिलाड़ियों की इंजरी के बारे में बात करने वाले हैं. जिससे न बचने पर खिलाड़ियों का करियर तक खत्म हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 22 Feb 2022, 01:57:31 PM
facture

खिलाड़ियों को इन इंजरी का रखना चाहिए ध्यान (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

फिलहाल खेल जगत में आईपीएल मेगा ऑक्शन ट्रेंडिंग टॉपिक बना हुआ है. लोग अपनी-अपनी फेवरेट टीम को चियर कर रहे हैं. साथ ही अपने पसंदीदा खिलाड़ी को मैदान पर देखने को लेकर भी एक्साइटमेंट दिखा रहे हैं. ऐसे में आज हम खिलाड़ियों के हेल्थ की बात करने वाले हैं. जिन इंजरी से अगर वे नहीं बचेंगे तो उनके करियर पर भी बात आ सकती है. फिर देर किस बात की, जल्दी से शुरू करते हैं. 

बैक इंजरी
अगर आप गर्दन या पीठ के दर्द से जूझ रहे हैं तो जरूरी है कि आप इसे गलती से भी इग्नोर न करें. बल्कि इससे राहत पाने के लिए गर्दन, बैक और पेट की मसल्स को स्ट्रेच करें. इसके लिए आप ट्रेनर की मदद भी ले सकते हैं. 

पंजों का दर्द
कई बार भागने से पंजो में दर्द हो जाता है. जिसके चलते आपको चलने में भी दिक्कत हो सकती है. जिससे बचने के लिए आपको अपने पंजे पीछे खींचते हुए Achilles tendon को स्ट्रेच करना चाहिए. इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक की दर्द से आराम न मिल जाए.

मांसपेशियों का दर्द
अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो स्ट्रेचिंग करते समय गलती से भी बाउंस न करें. मांसपेशियों के दर्द से बचने के लिए आपको वर्कआउट से पहले और बाद में वॉर्म अप जरूर करना चाहिए. 

टेनिल एल्बो
खेलते समय आपको टेनिल एल्बो की समस्या भी हो सकती है. जो हाथ को एक ही स्थिति में बार-बार घूमाने से होती है. ऐसे में आप रबर की गेंद का इस्तेमाल कर सके हैं, जिसे लगातार दबाने से आपको राहत मिलेगी. 

रनर्स नी
इस इंजरी से आपको काफी दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में इससे बचने के लिए घुटनों को सीधा रखना चाहिए. जिससे आपकी क्वाड्रीसेप्स यानी थाई के आने वाली मांसपेशी मजबूत रहेगी.

First Published : 22 Feb 2022, 01:57:31 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.