News Nation Logo
Banner

CoWin पर मिलेगी दूसरों के वैक्सीनेशन की जानकारी, नया फीचर हुआ लांच 

कोविन में एक नया सॉफ्टवेयर इंटरफेस (API) लॉन्च किया गया है, जिसकी मदद से कोई भी संस्थान, संगठन, स्टोर आदि अपने कर्मचारियों, ग्राहकों या अन्य आगंतुकों के टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Sep 2021, 08:29:41 AM
cowin portal

CoWin पर मिलेगी दूसरों के वैक्सीनेशन की जानकारी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी में कोविन एप बहुउपयोगी साबित हुआ है. इस पर ना सिर्फ वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है वैक्सीनेशन सेंटर पर वॉक-इन की सुविधा भी उपलब्ध है. इस पर वैक्सीनेशन के बाद सर्टिफिकेट भी डाउनलोड किया जा सकता है. आपके आसपास अगर कोई कोरोना पॉजिटिव है तो एप उसकी भी जानकारी देता है. अब इसमें एक नया फीचर भी जोड़ा गया है. कोविन में एक नया सॉफ्टवेयर इंटरफेस (API) लॉन्च किया गया है, जिसकी मदद से कोई भी संस्थान, संगठन, स्टोर आदि अपने कर्मचारियों, ग्राहकों या अन्य आगंतुकों के टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

पता चलेगा वैक्सीनेशन का स्टेटस 
कोविन एप के API के जरिए ये आसानी से मालूम चल जाएगा कि किसी व्यक्ति ने कोरोना का टीका लगवाया है या नहीं. अभी तक आपको इसकी जानकारी सिर्फ वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से ही मिल पाती थी. कोविन एप से सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बाद मोबाइल या लैपटॉप में भविष्य में दिखाने के लिए सेव भी किया जा सकता है. कोरोना वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट को अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप के साथ-साथ हार्ड कॉपी के रूप में भी दिखाया जाता है. अब नया फीचर जुड़ने के बाद कोई भी व्यक्ति अब अपना नाम और फोन नंबर से ही स्टेटस बता लगा सकेगा. 

यह भी पढ़ेंः Corona डेथ सर्टिफिकेट मिलेगा, माने जाएंगे कोविड मौत के ऐसे मामले

कैसे मदद करेगा नया फीचर 
एस एप से कंपनियों, एयरपोर्ट, मॉल, रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर काफी फायदा होगा. अपने कर्मचारियों के वैक्सीनेशन का स्टेटस आसानी से पता लगाया जा सकेगा. कुछ खबरें ऐसी भी सामने आई थी जिसमें वैक्सीनेशन के फर्जी सर्टिफिकेट का खुलासा हुआ था. इस एप से उसका भी पता आसानी से लगाया जा सकेगा. कोविन में जोड़े गए इस नए API को KYC-VS यानी Know Your Customer/Client Vaccination Status का नाम दिया गया है. इसके तहत कोविन पर कर्मचारी या ग्राहक का नाम और मोबाइल नंबर डाला जाएगा, जिसके बाद उस व्यक्ति के पास एक ओटीपी आएगा. जिसके बाद उस व्यक्ति का वैक्सीनेशन स्टेटस मालूम चल जाएगा. स्टेटस में तीन तरह के जवाब आएंगे- व्यक्ति का टीकाकरण नहीं हुआ है, आंशिक टीकाकरण हुआ है (यानी एक डोज), पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है.  

First Published : 12 Sep 2021, 08:27:08 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

CoWIN Cowin Portal

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×