News Nation Logo

Covid वैक्सीनेशन स्लॉट मिलने में हो रही दिक्कत, यहां 1 नहीं पूरे 6 तरीकों से करें बुक

CoWin के अलावा भी कई ऐसी ऐप्स हैं जो आपको कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर करने का मौका देती हैं. यहां आपको स्लॉट्स की जानकारी मिल जाती है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 07 Jul 2021, 03:38:52 PM
covid vaccination

Covid वैक्सीनेशन स्लॉट मिलने में हो रही दिक्कत, यहां करें बुक (Photo Credit: @newsnation)

highlights

  • Eka Care ऐप के जरिए आप वैक्सीन की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं
  • स्लॉट बुक करने के लिए आपको अपने फोन नंबर से रजिस्टर करना होगा
  • वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं. यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस के लिए उपलब्ध है 

 

नई दिल्ली:

देश में कोरोना संक्रमण की लहर ने लोगों को डरा दिया है. लोगों के मन में कोरोना संक्रमण का डर ऐसा ही अब लोग कम घर से बाहर निकल रहे हैं. कोरोना महामारी ने लोगों को अपने घर पर रहने के लिए मजबूर कर दिया है. कोरोना वायरस ने लोगों की जीवनशैली में बहुत बदलाव कर दिया है. वहीं, इस कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का एक मात्र तरीका है वैक्सीनेशन. टीकाकरण से कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है. बता दें कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन भारत में हुआ है यानि यहां सबसे ज्यादा लोगों के कोरोना की रोकथाम के लिए टीकाकरण किया जा चुका है. वहीं, लोग भी बड़ी संख्या में टीका लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं. बता दें कि CoWin के अलावा भी कई ऐसी ऐप्स हैं जो आपको कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर करने का मौका देती हैं. यहां आपको स्लॉट्स की जानकारी मिल जाती है. 

HealthyfyMe: इसके जरिए आप वैक्सीन का स्लॉट बुक कर सकते हैं. यहां से आप अपने पिनकोड के जरिए यह जान पाएंगे कि आपके आस-पास कौन से वैक्सीनेशन स्लॉट मौजूद हैं. आपको अपनी उम्र सेलेक्ट करनी होगी और फिर स्लॉट बुक करना होगा. इसके लिए Book बटन भी दिया गया है.

Eka Care : इस ऐप के जरिए आप वैक्सीन की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं. वहीं, स्लॉट बुक करने के लिए आपको अपने फोन नंबर से रजिस्टर करना होगा. इस ऐप के जरिए भी आप वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं. यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस के लिए उपलब्ध है. 

Phonepe: यहां होमपेज पर CoWin बटन पर टैप करना होगा जो Switch के अंदर होगा. फिर आपको अपनी डिटेल्स डालनी होंगी और आप वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर पाएंगे. यहां से भी आप वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कर सकते हैं. 

Reliance MyJio: पिन कोड डालकर वैक्सीन की उपलब्धता जानें और बुक करें. यह ऐप भी आपको वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करने की अनुमति देती है. आपको ऐप पर अपने जियो नंबर से लॉगइन करना होगा. फिर स्क्रॉल डाउन कर Covid-19 वैक्सीन फाइंडर पर जाना होगा. 

Airtel Thanks : जियो की ही तरह यहां से भी आप स्लॉट बुक कर सकते हैं. यहां आपको Vaccine Finder को सेलेक्ट करना होगा. फिर जिला चुनना होगा. इसके बाद बाकी की जानकारी डालें और वैक्सीन बुक करें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jul 2021, 02:19:52 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.