logo-image

केरल के बाद अब उत्तर भारत के इस राज्य में कोविड की एंट्री, कोरोना के नए वैरिएंट ने फैलाया खौफ

Coronavirus: दुनिया के कई देशों के साथ भारत में भी कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को लेकर खास दिशानिर्देश जारी किए गए हैं

Updated on: 21 Dec 2023, 05:41 AM

दिल्ली :

Coronavirus: भारत समेत दुनिया के तमाम देशों में भारी तबाही मचा चुका कोरोना वायरस एक बार फिर से अपना फन उठा रहा है. दूसरे देशों के साथ अब भारत के कई राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों ने सरकार और स्वास्थ्य विभाग समेत लोगों को भी चिंता में डाल दिया है. दुनिया के कई देशों के साथ भारत में भी कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को लेकर खास दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. इसके मुताबिक विदेश से लौटने वाले लोगों के वायरल फीवर पर नजर रखने को कहा गया है। सभी जिलों को संक्रमण को नियंत्रित करने और मरीजों के इलाज के पुख्ता इंतजाम करने की बात कही गई है.

राजस्थान में कोरोना वायरस की एंट्री

तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गोवा के बाद राजस्थान में भी कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं. राजस्थान के जैसलमेर में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं. डॉ. बी.एल. बुनकर, CMHO, जैसलमेर ने जानकारी देते हुए बताया कि आज कोविड के 2 नए मामले सामने आए हैं...उनको दवा उपलब्ध कराकर होम आइसोलेट किया गया है. उनके कांटेक्ट में आए लोगों के भी सैंपल ले लिए गए हैं...: वहीं,  मध्य प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामले ने चिंता बढ़ा दी है. इंदौर में दो और जबलपुर में एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद खास सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. यह मरीज नए वेरिएंट से पीड़ित हैं या अन्य किसी से, इसका अभी खुलासा नहीं हो पाया है.

ये भी पढ़ें- सर्दी आते ही कोरोना के JN.1 variant ने दी दस्तक, जानिए क्या हैं इसके लक्षण?

कोरोना वायरस को लेकर दिल्ली में कैसी है तैयारी

 दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ओमिक्रोन वायरस का एक वैरिएंट पूरी दुनिया के अंदर बढ़ रहा है और भारत में केरल, कर्नाटक में इसका मामला सामने आया है. कुछ राज्यों की पॉजिटिविटी रेशियो करीब 20% है...इस वैरिएंट से ज्यादा चिंता की बात नहीं है, मगर ये कोविड है इसलिए हमें सावधानी बरतनी है. हमने 2 हफ्ते पहले इस पर बैठक किया था और सामुदायिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ सहित अन्य को कहा था कि हमारे यहां जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाई जाई. अगर दिल्ली में ये वैरिएंट देखा जाए तो सभी अलर्ट रहें. कोविड न फैले इसलिए सरकार इस पर हर तरीके से काम कर रही है...."

ये भी पढ़ें- कई बीमारियों का इलाज है गर्म पानी, जानें पीने से क्या होते हैं फायदे?