News Nation Logo

BREAKING

Covid-19 Vaccine को -70 डिग्री तापमान की जरूरत, यहां से मिल सकती है मदद 

Covid-19 Vaccine तो बनकर तैयार हो गए हैं पर अब उनका स्‍टोरेज चुनौतीपूर्ण हो सकता है. Covid-19 Vaccine के स्‍टोरेज के लिए -70 डिग्री सेंटीग्रेड तक तापमान चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 20 Dec 2020, 04:51:20 PM
Covid 19 Vaccine

Covid-19 Vaccine को -70 डिग्री तापमान की जरूरत, यहां से मिलेगी मदद (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Covid-19 Vaccine तो बनकर तैयार हो गए हैं पर अब उनका स्‍टोरेज चुनौतीपूर्ण हो सकता है. Covid-19 Vaccine के स्‍टोरेज के लिए -70 डिग्री सेंटीग्रेड तक तापमान चाहिए. बताया जा रहा है कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के संस्थान इस चुनौतीपूर्ण काम में मदद कर सकते हैं. ICAR के अंतर्गत आने वाले हरियाणा के करनाल स्थित राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (NDRI) के पास -80 डिग्री सेंटीग्रेड तक के तापमान पर स्टोरेज की क्षमता है.

NDRI के डायरेक्‍टर डॉ. एमएस. चौहान ने बताया कि उनके संस्थान में ऐसे डीप-फ्रीजर हैं जिसमें -80 डिग्री सेंटीग्रेड पर बायोलॉजिकल मैटीरियल रखे जाते हैं. इस समय केवल 4 डीप-फ्रीजर हैं, जो संस्‍थान की जरूरत पूरा करती हैं लेकिन अगर डीप-फ्रीजर मुहैया करवा दिया जाए तो संस्थान में कम से कम 10 से 15 और डीप-फ्रीजर रखने की व्‍यवस्‍था की जा सकती है. उन्‍होंने यह भी कहा कि इस बारे में ICAR के माध्यम से ही कोई व्यवस्था हो सकती है. 

उधर, ICAR के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि NDRI ही नहीं, ICAR से सबंधित अन्य संस्थानों में भी करीब 400 से 600 लीटर तक के ऐसे डीप-फ्रीजर हैं जिनमें -86 डिग्री सेंटीग्रेड तक के कम तापमान पर स्टोरेज किया जा सकता है लेकिन वह संस्थानों की जरूरत के मुताबिक ही है. अफसरों का यही कहना है कि नए डीप-फ्रीजर मुहैया करवा दिए जाते हैं तो ICAR के संस्थानों में 200 से अधिक डीप-फ्रीजर रखे जा सकते हैं. 

बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग ने ICAR सहित देशभर के अनुसंधान संस्थानों में मौजूद ऐसे इन्फ्रास्ट्रक्चर और डीप-फ्रीजर रखने की क्षमता के बारे में जानकारी मांगी है. NDRI के निदेशक डॉ. चौहान के अनुसार, ICAR के संस्थानों के अलावा विज्ञान और प्रौद्योगिकी और बायोटेक्टनोलोजी विभाग के संस्थानों के पास भी डीप-फ्रीजर में अत्यंत कम तापमान पर बायोलॉजिकल मैटीरियल रखने की सुविधा होती है. 

खबर है कि दवा निर्माता कंपनी फाइजर द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिए -70 डिग्री सेंटीग्रेड तक कम तापमान की जरूरत होगी. इसी प्रकार, अन्य कंपनियों द्वारा विकसित वैक्सीन के लिए भी शून्य से काफी कम तापमान पर स्टोरेज की सुविधा की आवश्यकता बताई जा रही है.

First Published : 20 Dec 2020, 04:51:20 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.