logo-image

Covid-19 Vaccine Latest Update: एलर्जी के साथ अधिक जोखिम वाले लोग सुरक्षित रूप से ले सकते हैं कोरोना वैक्सीन: स्टडी

Covid-19 Vaccine: अमेरिका में मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल (Massachusetts General Hospital-MGH) में एलर्जी विशेषज्ञों के नेतृत्व किए की स्टडी में यह दावा किया गया है.

Updated on: 21 Apr 2021, 09:04 AM

highlights

  • खाद्य पदार्थ, ओरल ड्रग्स, लेटेक्स या विष से गंभीर एलर्जी वाले व्यक्ति सुरक्षित रूप से कोविड-19 वैक्सीन ले सकते हैं
  • अध्ययन में 65,000 से अधिक लोगों में कोविड टीकाकरण के लिए संभावित एलर्जी प्रतिक्रियाओं की जांच की गई

नई दिल्ली :

Coronavirus Vaccine Latest Update: कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) से गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रियाएं बहुत ही कम रहती हैं. एक स्टडी के अनुसार, एलर्जी के साथ उच्च जोखिम वाले लोग सुरक्षित रूप से टीकाकरण करा सकते हैं. यह स्टडी 65 हजार लोगों के बीच की गई है. खाद्य पदार्थ, ओरल ड्रग्स, लेटेक्स, मधुमक्खी के डंक या विष से गंभीर एलर्जी वाले व्यक्ति सुरक्षित रूप से कोविड-19 वैक्सीन (Latest Corona Vaccine News) प्राप्त कर सकते हैं. अमेरिका (US) में मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल (Massachusetts General Hospital-MGH) में एलर्जी विशेषज्ञों के नेतृत्व किए की स्टडी में यह दावा किया गया है. 

यह भी पढ़ें: गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल

वैक्सीन प्राप्त करने से पहले एक एलर्जी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए

एमजीएच में एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी यूनिट की नैदानिक निदेशक प्रमुख लेखक एलेना बनर्जी ने कहा कि हमारा मुख्य लक्ष्य कोविड -19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine Latest News) को सुरक्षित रूप से प्राप्त करना और टीके के लिए एलर्जी प्रतिक्रियाओं के बारे में ज्ञान की कमी के कारण अनावश्यक वैक्सीन झिझक से बचने के लिए अधिक से अधिक व्यक्तियों को सक्षम करना है. हालांकि इसमें यह भी कहा गया है कि पॉलीइथिलीन ग्लाइकॉल (पीईजी) के लिए हाल ही में गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया वाले लोगों को वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) प्राप्त करने से पहले एक एलर्जी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. यह निष्कर्ष जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी : इन प्रैक्टिस में प्रकाशित हुए हैं.

यह भी पढ़ें: घरेलू नुस्खा: बेहद ही गुणकारी है किचन में मौजूद तेजपत्ता, यहां जानें लाभ

अध्ययन में 65,000 से अधिक लोगों की संभावित एलर्जी प्रतिक्रियाओं की जांच की गई

इस अध्ययन में 65,000 से अधिक लोगों में कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) के लिए संभावित एलर्जी प्रतिक्रियाओं की जांच की गई, जिन्हें पूरी तरह से फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech) और मॉडर्ना कोविड वैक्सीन (Moderna Covid-19 Vaccine) दी जा चुकी थी.

यह भी पढ़ें: घुटनों में दर्द से हैं परेशान तो भूलकर भी मत खाएं ये चीजें

-इनपुट आईएएनएस