News Nation Logo

Covid-19 Vaccination in UP : पहले चरण में डॉक्‍टर, दूसरे में कोविड वॉरियर्स और तीसरे में बुजुर्गों का टीकाकरण

Covid-19 Vaccination : कोरोना टीकाकरण को लेकर उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. सरकारी सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पहले चरण की तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 17 Dec 2020, 04:12:41 PM
Corona Vaccine

पहले चरण में डॉक्‍टर, दूसरे में कोविड वॉरियर्स और तीसरे में .... (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Covid-19 Vaccination : कोरोना टीकाकरण को लेकर उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. सरकारी सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश पर पहले चरण की तैयारियां लगभग पूरी की जा चुकी हैं. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों ने तीन चरणों में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) की योजना बनाई है. पहले चरण में सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टर-पैरामेडिकल स्टाफ का वैक्‍सीनेशन किया जाएगा. दूसरे चरण में नगर निगम-फौज-पुलिसकर्मियों का टीकाकरण होगा तो तीसरे चरण में 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जाएगा. पहले चरण के टीकाकरण के लिए 15 दिसंबर तक पूरे प्रदेश में वैक्सीन के रखरखाव, डीप फ्रीजर, कोल्ड बॉक्स, वैक्सीन कैरियर के इंतजाम पूरे किए जा चुके हैं. प्रदेश स्तर पर ट्रेनर्स को टीकाकरण की पहली ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है.

पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को अस्पतालों में ही टीका लगाए जाने के लिए सभी सरकारी व गैर सरकारी अस्पलातों के डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ का ब्यौरा एकत्र कर लिया गया है. स्वास्थ्य महानिदेशक डीएस नेगी का कहना है कि स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगने के बाद ही उनमें से लोगों को टीका लगाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को चिन्हित किया जाएगा. प्रदेश में 1 लाख 23 हजार लीटर वैक्सीन रखने की व्यवस्था कर ली गई है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) यूपी के जीएम (टीकाकरण) डॉ. मनोज शुक्ला ने बताया कि हर जिले में कोल्ड चेन प्वांइट तैयार कर लिए गए हैं. अभी तक सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में पांच लाख स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा अपलोड किया गया है. 22 जिलों में वैक्सीन रखने के लिए कमरे बनाए जा रहे हैं. प्रदेश में हम लोग 2.03 लाख लीटर वैक्सीन रखने का इंतजाम कर रहे हैं.

अब तक प्रदेश स्तर पर ट्रेनर्स को टीकाकरण की ट्रेनिंग दी जा चुकी है. अब प्रथम चरण में कोविड टीकाकरण करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को ट्रेनिंग जनपद स्तर पर दी जाएगी. प्रदेश के विभिन्न जनपदों में ट्रेनर जनपदीय स्तर पर टीकाकरण करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना के टीकाकरण की ट्रेनिंग देंगे, जिसके तहत उनको टीका लगाने समेत कोरोना टीकाकरण से जुड़ी सभी जानकारियां भी दी जाएंगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Dec 2020, 05:45:32 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.