logo-image
लोकसभा चुनाव

18 जिलों में बढ़े कोविड के मामले, 44 जिलों में 10 फीसदी से ज्यादाः स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि देश में इस समय 44 जिले ऐसे हैं जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले में पॉजिटिविट रेट 10 फीसदी से भी ज्यादा हैं.

Updated on: 03 Aug 2021, 11:29 PM

highlights

  • कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • 6 राज्यों के 18 जिलों में बढ़े कोरोना के मामले
  • 47.85 करोड़ लोगों का हो चुका है वैक्सीनेशन

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में देश में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थियों को लेकर चर्चा की गई. जिसमें किस राज्य में कोरोना संक्रमण की क्या स्थिति है, कितने राज्यों में अभी भी मामले बढ़ रहे हैं इनको रोकने के क्या उपाय किए जा रहे हैं, कहां पर स्थिति काबू में है ऐसे कई प्वाइंट्स पर इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में चर्चा की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय से लव अग्रवाल और नीति आयोग के वीके पॉल ने इस मुद्दे पर चर्चा की और कोविड रोकने के उपायों के बारे में मीडिया को बताया. मंत्रालय ने इस दौरान ये बात भी स्पष्ट की कि अभी देश में कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है.  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि देश में इस समय 44 जिले ऐसे हैं जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले में पॉजिटिविट रेट 10 फीसदी से भी ज्यादा हैं. केरल, मिजोरम, मणिपुर सहित 6 राज्यों के 18 जिलों में कोरोना के मामले काबू में नहीं आए हैं. बीते 4 सप्ताह में इन 18 जिलों में कोरोना के मामलों में तेजी आई है. लव अग्रवाल ने आगे बताया, इन राज्यों में महाराष्ट्र, केरल और मणिपुर के नाम शामिल हैं. इन 18 जिलों में 47.5 फीसदी मामले हैं, उन्होंने आगे बताया कि देश के 222 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम हुए हैं.

यह भी पढ़ेंःगैर-टीकाकृत आबादी तीसरी कोविड लहर से सबसे अधिक प्रभावित हो सकती है: गोवा के स्वास्थ्य मंत्री

मई में 19.6 लाख और जुलाई में 43.41लाख वैक्सीनेशन
स्वास्थ्य मंत्रालय की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में लव अग्रवाल ने आगे बताया कि एक जून को देश में 279 जिले ऐसे थे जहां 100 से अधिक मामले रोजाना सामने आ रहे थे. अब ऐसे जिलों की संख्या घट कर महज 57 रह गई है. लव अग्रवाल ने आगे बताया कि मई में टीके की 19.6 लाख खुराकें लगाई गई थीं और जुलाई में यह संख्या 43.41 लाख रही. उन्होंने कहा कि देश में जुलाई महीने में जितने टीके लगाए गए वह संख्या मई महीने में टीकाकरण के मुकाबले चार गुनी है.

यह भी पढ़ेंःस्वास्थ्य मंत्री मंडाविया का राहुल गांधी को जवाब, कहा- वैक्सीन की कमी नहीं

देश के 47.85 करोड़ लोग हो चुके वैक्सीनेट
कोरोना संक्रमण महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान की जानकारी देते हुए अग्रवाल ने कहा कि देश में अब तक कोरोना रोधी टीके की 47.85 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं. इनमें 37.36 करोड़ पहली खुराकें और 10.59 करोड़ दूसरी खुराकें हैं. उन्होंने बताया कि कुछ राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना वायरस रोधी टीके की तीन करोड़ से अधिक खुराकों की आपूर्ति की जा चुकी है. उत्तर प्रदेश को 4.88 करोड़, महाराष्ट्र को 4.5 करोड़ और गुजरात को 3.4 करोड़ खुराकों की आपूर्ति की गई है.