News Nation Logo
Banner

कहीं ज्यादा खतरनाक हो सकता है भारत में मिला कोरोना का नया स्‍ट्रेन : AIIMS प्रमुख डॉ. गुलेरिया

कोरोना वायरस भारत में फिर से फन उठाने लगा है. कोरोना के मामलों की संख्‍या एक बार फिर बढ़ने लगी है. 28 दिनों तक कोरोना के मामलों की संख्‍या में लगातार गिरावट आ रही थी लेकिन पिछले शुक्रवार को कोरोना के नए केस 14000 का आंकड़ा क्रॉस कर गए.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 21 Feb 2021, 10:21:51 AM
Dr Randeep Guleria

कहीं ज्यादा खतरनाक हो सकता है भारत में मिला कोरोना का नया स्‍ट्रेन (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस भारत में फिर से फन उठाने लगा है. कोरोना के मामलों की संख्‍या एक बार फिर बढ़ने लगी है. 28 दिनों तक कोरोना के मामलों की संख्‍या में लगातार गिरावट आ रही थी लेकिन पिछले शुक्रवार को कोरोना के नए केस 14000 का आंकड़ा क्रॉस कर गए. इस बीच एक और डरावनी खबर आई है. एम्‍स प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) का कहना है कि भारत (India) में कोरोना का नया स्‍ट्रेन (Strains) पहले से ज्‍यादा खतरनाक हो सकता है. डॉ. गुलेरिया का कहना है कि भारत में कोरोना वायरस के प्रति हर्ड इम्‍युनिटी बनने की बात एक मिथक है, क्‍योंकि इसके लिए देश की 80% आबादी में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी डेवलप होनी चाहिए.

डॉ. गुलेरिया बोले, महाराष्‍ट्र में कोरोना के केस जिस तरह तेजी से बढ़ रहे हैं उसे देखने के बाद हम कह सकते हैं कि यह वायरस पहले से ज्‍यादा खतरनाक है. कोरोना का नया स्‍ट्रेन संक्रमण से उबर चुके मरीजों पर भी दोबारा हमला कर सकता है. जिनमें चाहे पहले से एंटीबॉडी क्‍यों न पैदा हो गई हो. उधर, महाराष्‍ट्र में कोविड टास्‍क फोर्स के सदस्‍य डॉ. शशांक जोशी का कहना है कि राज्‍य में कोरोना के 240 नए स्ट्रेन देखे गए हैं और इसी कारण महाराष्‍ट्र में तेजी से कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं. 

महाराष्ट्र ही नहीं, केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पंजाब में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या में तेजी से इजाफा हो रहा है. वैक्सीनेशन के जरिए कोरोना संक्रमण की चेन तोड़कर सरकार की ओर से हर्ड इम्यूनिटी पैदा करने की कोशिश की जा रही है. इसी कड़ी में पहले चरण में तीन करोड़ हेल्थ वर्करों को टीका दिया जाना है. फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के या गंभीर बीमारियों से पीड़ित 27 करोड़ लोगों को यह टीका देने का लक्ष्य तय किया गया है. 

पिछले 24 घंटों की बात करें तो महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के 6,281 मामले सामने आए और 40 लोगों की मौत हो गई. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2,567 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है. महाराष्ट्र में अब तक कोरोनावायरस के 20 लाख 93 हजार 913 मामले सामने आए हैं. वहीं 19 लाख 92 हजार 530 लोग ठीक हो चुके हैं. महाराष्ट्र में इस समय कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 48,439 है और वहां अब तक 51,753 लोगों की जान गई है. 

अन्‍य प्रमुख राज्‍यों की बात करें तो केरल में 24 घंटे में कुल 4650 मामले सामने आए हैं और 13 मरीजों की मौत हुई है. दिल्ली में 24 घंटे में कुल 152 मामले सामने आए हैं और एक मरीज की जान गई है. वहीं मध्य प्रदेश में 24 घंटे में कुल 257 मामले आए और 4 मरीजों की जान गई. उत्तर प्रदेश में 24 घंटे में कुल 113 मरीजों में कोरोना पाया गया और 2 लोगों की मौत हो गई. राजस्थान में 24 घंटे में कुल 98 मरीज कोरोना से पीड़ित पाए गए और 1 मरीज की मौत हो गई. गुजरात की बात करें तो वहां 24 घंटे में 258 मरीजों में कोरोना पाया गया और वहां एक भी मौत 24 घंटे में नहीं हुई है.

First Published : 21 Feb 2021, 10:19:42 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.