News Nation Logo

BREAKING

Banner

Covid-19 और ब्‍लड प्रेशर में संक्रमण से जूझ रहे मरीजों को अधिक खतरा : स्‍टडी

Covid-19 और ब्‍लड प्रेशर में संक्रमण का सामना कर रहे मरीजों की जान को सबसे अधिक खतरा है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है और इसके नतीजे इलाज की नई रणनीतियों का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 29 Dec 2020, 06:25:14 AM
Corona Virus

Covid-19 और ब्‍लड प्रेशर में संक्रमण से जूझ रहे मरीजों को अधिक खतरा (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Covid-19 और ब्‍लड प्रेशर में संक्रमण का सामना कर रहे मरीजों की जान को सबसे अधिक खतरा है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है और इसके नतीजे इलाज की नई रणनीतियों का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं. ‘क्लीनिकल इंफेक्शियस डिजिजेज’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन Covid-19 के गंभीर लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती और रक्त प्रवाह में संक्रमण का सामना कर रहे मरीजों में सूक्ष्म जीव विज्ञान, खतरे के कारण और परिणामों का आकलन करने वाला पहला अध्ययन है. 

स्‍टडी में अमेरिका के रटगर्स विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने मार्च से लेकर मई 2020 तक कोविड-19 के 375 गंभीर मरीजों के स्वास्थ्य का आकलन किया. उन्होंने समूह से 128 नमूनों की जांच की जिनमें रक्त प्रवाह में संक्रमण था, उनमें 92 प्रतिशत संक्रमण जीवाणु से था. विश्वविद्यालय की ओर से अध्ययन की सह लेखक पिंकी भट्ट ने कहा, इन मरीजों के अत्यधिक मानसिक तनाव में रहने, ऑक्सीजन सकेंद्रण की कम मात्रा रहने की संभावना को लेकर उन्हें गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती किया गया था.

वैज्ञानिकों के मुताबिक जिन मरीजों को बाहर से अतिरिक्त ऑक्सीजन चढ़ाए जाने की जरूरत थी, उनमें रक्त प्रवाह संक्रमण की अधिक समस्या थी. अध्ययन में शामिल वैज्ञानिकों ने कहा कि अस्पताल में भर्ती ऐसे मरीजों की मृत्यु दर 50 प्रतिशत से अधिक थी. अध्ययन के मुताबिक, अध्ययन में शामिल किए गए मरीजों में 80 प्रतिशत को अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान कभी न कभी ‘एंटीमाइक्रोबियल’ दिया गया, यह उन्हें भी दिया गया जिन मरीजों के रक्तप्रवाह में संक्रमण नहीं था.

भट्ट ने कहा कि यह समझने के लिए और अधिक अध्ययन किए जाने की जरूरत है कि Covid-19 के गंभीर मरीजों में रक्त प्रवाह संक्रमण के बारे में कब संदेह करें और कब उसका इलाज करें.

First Published : 28 Dec 2020, 06:45:58 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.