logo-image

कोवैक्सीन जल्द होगी ईयूएल (EUL) में शामिल, जानें क्या है EUL

भारत बायोटेक द्वारा विकसित की गई कोरोना वैक्सीन (कोवैक्सीन) जल्द ही WHO की दवाओं की EUL (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग) में शामिल हो जाएगी. इसके लिए भारत बायोटेक द्वारा  WHO के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जमा कर दिए गए हैं.

Updated on: 28 Jul 2021, 11:58 AM

highlights

  • जल्द ही EUL (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग) में शामिल होगी कोवैक्सीन
  • भारत बायोटेक ने  WHO के समक्ष पेश किए सभी आवश्यक दस्तावेज
  • राज्य स्वास्थ्य मंत्री भारती प्रवीन पवार ने मंगलवार को दी जानकारी

नई दिल्ली:

भारत बायोटेक द्वारा विकसित की गई कोरोना वैक्सीन (कोवैक्सीन) जल्द ही WHO की दवाओं की EUL (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग) में शामिल हो जाएगी. इसके लिए भारत बायोटेक द्वारा  WHO के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जमा कर दिए गए हैं और WHO द्वारा इसके जांच-परख का कार्य शुरू कर दिया गया है. जल्द ही कोवैक्सीन को EUL (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग) में शामिल कर लिया जाएगा. ये जानकारी राज्य स्वास्थ्य मंत्री भारती प्रवीन पवार ने मंगलवार को राज्यसभा की बैठक में दी. साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार को पता है कि कोवैक्सीन (Covaxin) वर्तमान में EUL (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग) में शामिल नहीं है.

यह भी पढ़े : Corona Third Wave: कोरोना को लेकर सरकार की चेतावनी, अगले 100 दिन होंगे बेहद मुश्किल, देखें रिपोर्ट

क्या है EUL (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग)?

EUL (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग) विश्व स्तर की एक ऐसी सूची है, जिसमें उन दवाओं अथवा चिकित्सा पद्धतियों को शामिल किया जाता है, जिनकी आवश्यकता महामारी अथवा किसी अन्य वैश्विक स्वास्थ्य इमरेजेंसी के दौरान तत्काल प्रभाव से पूरे विश्व के सभी लोगों को होती है और जल्द से जल्द उन दवाओं को प्रभावित लोगों तक पहुंचाने की आवश्यकता होती है. यह सूची विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी की जाती है. इस सूची में दवा को शामिल करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के समक्ष पेश करना होता है. WHO दवा के जांच-परख के लिए लगभग 6 महीने का समय लेता है और पुनरावलोकन प्रक्रिया के पूरे होने के बाद दवा को इस सूची में शामिल कर लेता है.

भारत बायोटेक ने  WHO के समक्ष पेश किए सभी आवश्यक दस्तावेज

राज्य स्वास्थ्य मंत्री भारती प्रवीन पवार ने मंगलवार को राज्यसभा की बैठक में ये बताया कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा  WHO के सामने सभी आवश्यक दस्तावेज जमा कर दिए गए हैं और WHO द्वारा इसके जांच-परख का कार्य शुरू कर दिया गया है. साथ ही कोवैक्सीन (Covaxin) के सूची में शामिल न होने के एक सवाल के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार को पता है कि कोवैक्सीन (Covaxin) वर्तमान में EUL (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग) में शामिल नहीं है. लेकिन WHO ने कोवैक्सीन के पुनरावलोकन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. जल्द ही कोवैक्सीन को EUL (इमरजेंसी यूज लिस्टिंग) में शामिल कर लिया जाएगा.