logo-image

सावधान: Corona को लेकर आई चौंकाने वाली रिपोर्ट, फिर मचा सकता है तबाही

Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस के केस एक बार फिर बेकाबू हैं, दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में कोरोना केस तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं...आलम यह है कि स्वास्थ्य विभाग और सरकार दोनों ही चिंता में पड़ गए हैं.

Updated on: 20 Apr 2022, 05:34 PM

News Delhi :

देश में कोरोना (Coronavirus Infection in India) मामले एक बार फिर तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. यहां तक कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Corona Case in Delhi )  और मुंबई समेत कई शहरों में हालात चिंताजनक बने हुए हैं. विशेषज्ञों के लिए चिंता का सबसे बड़ा कारण कोरोना की प्रभावी प्रजनन संख्या यानि R Value की बढ़ती दर है. R Value दिखाता है कि कोरोना का संक्रमण कितनी तेजी के साथ फैल रहा है.  चेन्नई इंस्टीट्यूट ऑफ मेथेमेटिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की R Value अब एक से अधिक हो गई है. 

कोरोना के सक्रिय केसों की संख्या बढ़ी

आपको बता दें कि R Value का एक से ज्यादा होना, इस बात को दर्शाता है कि कोरोना के सक्रिय केसों की संख्या बढ़ी है. R Value अगर एक से नीचे रहती है तो महामारी नियंत्रण में रहती है. वहीं, अगर R Value एक से कम दर्ज होती है तो मान लिया जाता है कि संक्रमण थम गया है. दरअसल, कोरोना की R Value एक से दस जनवरी के बीच 2.98 तक पहुंच गई थी. यह वो समय था जब देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से संक्रमण में तेजी आई थी. रिपोर्ट के अनुसार भारत में कोरोना की आर वैल्यू पिछले कुछ दिनों में ही तेजी के साथ बढ़ी है. क्योंकि 12-18 अप्रैल के बीच आर वैल्यू का रेट 1.07 था, जबकि 5-11 अप्रैल की अवधि में यह दर 0.93 रिकॉर्ड की गई थी.

सरकार और विशेषज्ञों को चिंता में

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में भारी तबाही मचा चुकी है. जबकि तीसरे वैरिएंट ओमिक्रॉन ने भी सरकार और विशेषज्ञों को चिंता में डाल दिया था. अब जबकि कोरोना के केस फिर से बढ़ने लगे हैं तो सरकार को चौथी लहर की चिंता सताने लगी है.