logo-image

कौन सी कोरोना वायरस वैक्‍सीन भारत में सबसे पहले मिलेगी, यहां जानिए इसका जवाब

Coronavirus Vaccine Latest Update: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फाइजर ने तो अपनी वैक्सीन को नियामकीय मंजूरी के लिए भी आवेदन कर दिया है.

Updated on: 20 Nov 2020, 03:07 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus Vaccine Latest Update: दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Epidemic) के ट्रायल चल रहे हैं और अब यह काफी अहम पड़ाव पर पहुंच चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई कंपनियों ने ट्रायल के अंतिम आंकड़े भी जारी करने शुरू कर दिए हैं. शुरुआती नतीजों में मॉडर्ना और फाइजर की वैक्‍सीन को 94 फीसदी से ज्यादा कारगर पाया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फाइजर ने तो अपनी वैक्सीन को नियामकीय मंजूरी के लिए भी आवेदन कर दिया है. जानकारों का कहना है कि फाइजर जैसी वैक्सीन के लिए सुपर कोल्ड स्टोरेज की क्षमता भारत में कैसी रहेगी इस पर सवालिया निशान है.

यह भी पढ़ें: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से हो सकता है कोरोना वैक्सीन का काम, जानें कैसे

इन वैक्सीन का हो रहा है ट्रायल
गौरतलब है कि भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने एस्‍ट्राजेनेका और नोवावैक्‍स के साथ वैक्सीन के विकास के लिए समझौता किया हुआ है. भारत बायोटेक और ICMR ने एक साथ मिलकर Covaxin को तैयार कर रहे हैं. वहीं रूस कोरोना से लड़ाई के लिए Sputnik V को तैयार कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिर्फ तीन वैक्सीन जिसमें फाइजर, नोवावैक्‍स और मॉडर्ना हैं को छोड़कर अधिकतर वैक्सीन का ट्रायल भारत में चल रहा है. 

यह भी पढ़ें: भारत के लिए कोरोना का प्रोटीन आधारित संभावित टीका सबसे उपयुक्त होगा: वैज्ञानिक

ऑक्सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्सीन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऑक्सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका की वैक्सीन को Covishield के नाम से जाना जाता है. जानकारी के मुताबिक यह वैक्सीन अपने आखिरी पड़ाव में है और अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो यह इस साल के आखिर में आ सकती है. हालांकि आम जनता को यह वैक्सीन अगले साल की पहली तिमाही में ही मिलने की उम्मीद है.  ऐसी उम्मीद की जा रही है इस वैक्सीन की कीमत महज 225 रुपये हो सकती है.

फाइजर कोरोना वैक्सीन
अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर ने जर्मनी की बायोएनटेक के साथ मिलकर कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए वैक्‍सीन को तैयार कर रही है. बता दें कि दुनिया की उन शुरुआती कंपनियों में से एक है जिसने ट्रायल के तीसरे चरण के नतीजों को साझा किया है और यह वैक्सीन कोरोना से लड़ने में 95 फीसदी असरदार पाई गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में इस वैक्सीन का दाम 2 हजार रुपये के करीब हो सकता है.

यह भी पढ़ें: माउथवॉश बन सकता है कोरोना का 'काल', 30 सेकंड में हो सकता है अंत!

मॉडर्ना कोविड-19 वैक्‍सीन
मॉडर्ना ने वैक्सीन के तीसरे चरण के नतीजे जारी किए हैं और यह वैक्सीन भी 94.5 फीसदी कारगर पाई गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वैक्सीन अमेरिका में 2021 की पहली तिमाही में उपलब्ध हो सकता है. भारत में इस वैक्सीन का दाम 4 हजार रुपये के आस-पास हो सकता है.

ICMR-भारत बायोटेक वैक्सीन
ICMR-भारत बायोटेक की वैक्सीन को 90 फीसदी असरदार माना जा रहा है. हालांकि अभी इस वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हुआ है और देश में इस वैक्सीन के ट्रायल को अब तक के सबसे बड़े ट्रायल के तौर पर देखा जा रहा है. कीमत की बात करें तो अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वैक्सीन की कीमत 20 रुपये के आस-पास हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब Chapare Virus दुनियाभर में खतरा, इबोला जैसे हैं लक्षण

रूस की वैक्सीन
रूस की वैक्सीन Sputnik V को 92 फीसदी तक असरदार माना जा रहा है. भारत में इस वैक्सीन दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है और उम्मीद लगाई जा रही है यह वैक्सीन देश में अगले साल की दूसरी तिमाही में उपलब्ध हो जाएगी. वहीं ब्रिटेन में नोवावैक्‍स वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल हो रहा है और अमेरिका में भी इस वैक्सीन का ट्रायल इसी महीने शुरू होने की संभावना है.