logo-image

Coronavirus Vaccine Latest Update: अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू

Coronavirus Vaccine Latest Update: फाइजर (Pfizer) और जर्मनी की उसकी सहायक कंपनी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 का टीका स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जाना आरंभ हो गया है.

Updated on: 15 Dec 2020, 10:02 AM

न्यूयॉर्क :

Coronavirus Vaccine Latest Update: अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान सोमवार को शुरू हुआ. दवा कंपनी फाइजर (Pfizer) और जर्मनी की उसकी सहायक कंपनी बायोएनटेक द्वारा विकसित कोविड-19 का टीका स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जाना आरंभ हो गया है. कोरोना वायरस से अमेरिका में अब तक तीन लाख लोगों की मौत हो चुकी है और सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले आए हैं. 

यह भी पढ़ें: कोविड-19 से रिकवरी के बाद देखी जा रही हृदय संबंधी समस्याएं

न्यूयॉर्क सिटी में एक नर्स को दी गयी फाइजर-बायोएनटेक की पहली खुराक 
न्यूयॉर्क सिटी में एक नर्स को फाइजर-बायोएनटेक की पहली खुराक दी गयी. न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड जेविश मेडिकल सेंटर में गहन चिकित्सा इकाई की नर्स सैंड्रा लिंडसे ने बताया कि आज मुझे उम्मीद नजर आ रही है. राज्य के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने लाइवस्ट्रीम से टीकाकरण अभियान पर नजर बनाए रखी. फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौरला ने कहा कि टीका लेने वाले पहले कुछ लोगों में वह भी शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें: कोरोना जैसी महामारी आगे न हो, इसके लिए चमगादड़ों की इम्‍यून पावर की खोज में जुटे वैज्ञानिक

उन्होंने कहा कि अगर टीका बनाने वाली कंपनी का सीईओ इसे लेगा तो लोगों का टीका में भरोसा बढ़ेगा. मिशिगन में फाइजर के निर्माण संयंत्र से रविवार को कोविड-19 टीके की पहली खेप लेकर एक ट्रक निकला था. अमेरिकी औषधि नियामक ने टीका इस्तेमाल के लिए शुक्रवार को मंजूरी दे दी थी. अगले सप्ताह तक कुल 636 अस्पतालों और क्लीनिकों में टीके की खुराक पहुंचायी जाएगी.