logo-image

कोरोना वायरस: देशभर में 56,36,868 हेल्थकेयर और फ्रेंटलाइन वर्कर्स को लगाई गई वैक्सीन

कोरोना वायरस: देशभर में 56,36,868 हेल्थकेयर और फ्रेंटलाइन वर्कर्स को लगाई गई वैक्सीन

Updated on: 08 Feb 2021, 03:54 PM

highlights

  • तेजी से चल रहा है वैक्सीनेशन अभियान
  • 56,36,868 लोगों को दी जा चुकी है वैक्सीन
  • 16 जनवरी से शुरु हुआ था टीकाकरण अभियान

नई दिल्ली:

भारत (India) में चल रहे विश्व के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान (World's Largest Vaccination Drive)  के तहत देश में अभी तक 55 फीसदी हेल्थकेयर वर्कर्स (Health Care Workers) को कोरोनावायरस वैक्सीन (CoronaVirus Vaccine) दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Central Health Ministry) ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 55 प्रतिशत हेल्थकेयर वर्कर्स के साथ ही 5 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) को भी कोरोना वायरस (Corona Virus) का टीका (Vaccine) लगाया जा चुका है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार शाम 6 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार 56,36,868 हेल्थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया है. इनमें से 3,70,693 लाभार्थी फ्रंटलाइन वर्कर्स थे, जबकि शेष 52,66,175 हेल्थ वर्कर्स थे. वैक्सीनेशन के मामले में उत्तर प्रदेश काफी तेज गति से आगे बढ़ रहा है. उत्तर प्रदेश में अभी तक सबसे ज्यादा 6,73,542 लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगाया जा चुका है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी शनिवार को ट्वीट कर इन आंकड़ों की जानकारी दी है. मंत्रालय के मुताबिक, हेल्थ केयर वर्कर्स का आंकड़ा कोविन ऐप (CoWIN App) पर पंजीकृत कुल संख्या का 54.7 फीसदी है, जबकि अब तक वैक्सीन लेने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स की संख्या 4.5 प्रतिशत है. गौरतलब है कि हेल्थकेयर वर्कर्स का टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ, जबकि फ्रंटलाइन वर्कर्स को 2 फरवरी से टीका लगना शुरू हुआ था.

भारत में फिलहाल दो वैक्सीन लगाई जा रही है और दोनों ही भारत में निर्मित हैं. भारत में लाभार्थियों को सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) की कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) दी जा रही है. इसके अलावा भारत की दोनों देसी वैक्सीन दुनिया के अलग-अलग देशों में भी एक्सपोर्ट की जा रही है.

भारत में फिलहाल कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है. हालांकि, इसकी गति में थोड़ी कमी आई है. देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 1,08,14,304 हो चुकी है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा भी 1.5 लाख के पार हो चुका है. पूरे देश में अभी तक 1,05,10,796 लोग महामारी से रिकवर हो चुके हैं और अभी भारत में एक्टिव मामलों की कुल संख्या भी करीब 1.5 लाख के आसपास है.