logo-image

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद सेक्स करना है कितना सेफ, जानें Expert की राय

चिकित्सा विशेषज्ञों का सलाह है कि पुरुष और महिला को दूसरी खुराक लेने के बाद गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबध में अब तक कोई भी ऑफिशियल दिशानिर्देश जारी नहीं किया हैं.

Updated on: 02 Apr 2021, 03:56 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की वैक्सीन आ चुकी है और अब तक करोड़ों लोगों का वैक्सीनेशन भी हो चुका है. इसके बावजूद बहुत से लोगों में वैक्सीन को लेकर कई सवाल और भ्रम की स्थिति बनी हुई है. कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसकी जानकारी अब भी बहुत लोगों को नहीं है. वहीं वैक्सीन के बाद संभोग या सेक्स करना सुरक्षित है या नहीं ये बड़ा सवाल बना हुआ है. पूरा सोशल मीडिया इस सवाल से पटा पड़ा हुआ है. इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों का सलाह है कि पुरुष और महिला को दूसरी खुराक लेने के बाद गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबध में अब तक कोई भी ऑफिशियल दिशानिर्देश जारी नहीं किया हैं.

और पढ़ें: कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने पर AIIMS के प्रोफेसर ने जताई चिंता, बोले- 3 महीने के अंदर हो सकता है रीइंफेक्शन

इंडियन एक्सप्रेस को डॉ दीपक वर्मा ने बताया कि  SARS-CoV2 एक नोवेल वायरस है और इसे बेअसर करने के लिए ही वैक्सीन बनाई गई है. अभी ये कहना मुश्किल होगा कि क्या टीके के कोई लॉन्ग टर्म दुष्प्रभाव हैं और क्या वे इंटरकोर्स करने पर किसी पुरुष और महिला को प्रभावित करते हैं या नहीं. आज के समय के हालातों को देखते हुए रोकथाम ही सबसे अच्छा बचाव है.

उन्होंने आगे बताया कि दूसरी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद कम से कम 2 से 3 सप्ताह के लिए पुरुषों और महिलाओं के लिए गर्भ निरोधकों और कंडोम का इस्तेमाल करना सही रहेगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि सेक्स के दौरान शरीर के तरल पदार्थ आपस में संपर्क में आते हैं.

डॉ वर्मा ने कहा कि हम नहीं जानते कि वैक्सीन हमें कैसे प्रभावित कर रहा है इसलिए इस समय कंडोम का उपयोग करना सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी रोकथाम होगा. वहीं डॉक्टर ने महिलाओं को सलाह दी कि वैक्सीन लगाने से महिलाओं को पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लेना चाहिए.

बता दें कि कोविशील्ड' और 'कोवैक्सीन' के अनुमोदन के बाद 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक देश में 6.11 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. सरकार ने कोविड की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतराल को कोविड-19 के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान में आठ सप्ताह तक बढ़ा दिया है. हालांकि, यह केवल ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड पर लागू होता है, न कि भारत बायोटेक-आईसीएमआर के कोवैक्सीन के लिए.