logo-image

Coronavirus Update: देशभर में कोरोना से मामूली राहत, जानें 24 घंटे में नए मामले और मौत का आंकड़ा

Coronavirus Update: देशभर में कोरोना से मामूली राहत, जानें 24 घंटे में नए मामले और मौत का आंकड़ा

Updated on: 15 Apr 2023, 11:57 AM

New Delhi:

Coronavirus Update: कोरोना वायरस की रफ्तार में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि खतरा अब तक टला नहीं है. लेकिन बीते कुछ दिनों से जिस तरह नए केसों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी, उस पर अब ब्रेक लगा है. हालांकि अब भी जो आंकड़ा है वो बड़ा और चिंताजनक है. देश में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के नए मामले 10 हजार से ज्यादा दर्ज किए गए हैं. इतना ही नहीं जानलेवा वायरस ने अब पिछले एक दिन में 29 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है. यानी कोरोना की रफ्तार के साथ-साथ इसकी चपेट में आने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. हालांकि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक लगातार मामलों पर नजर रखी जा रही है. 

देश में कोरोना की स्थिति
देशभर में कोरोना वायरस की चपेट में बीते 24 घंटे में कुल 10753 लोग आए हैं जो एक दिन पहले के मुकाबले थोड़ी सी राहत देने वाले हैं. इससे पहले 11109 मामले सामने आए थे. वहीं डेली पॉजिटिविटी रेट की बात की जाए तो पिछले एक दिन में भारत में 6.78 फीसदी की दर दर्ज की गई है. वहीं उससे एक दिन पहले ये दर 5.01 फीसद थी, यानी इसमें थोड़ा इजाफा हुआ है. देश में पिछले 24 घंटे में कुल 29 लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते अपनी जान गंवाई है. जबकि देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 53720 हो गई है. 

वीकली पॉजिटिविटी रेट पर नजर दौड़ाएं तो ये 4.49 फीसदी पहुंच गई है. वहीं देश के कुछ राज्यों में अब भी कोरोना के मामले चिंता बढ़ाने वाले हैं. इनमें महाराष्ट्र और केरल प्रमुख रूप से शामिल हैं. 

राज्यवार कोरोना से मौत का आंकड़ा
देश के अलग-अलग राज्य में बीते एक दिन में कई लोगों ने कोरोना के चलते अपनी जान गंवाई है. इसके साथ देश में अब तक कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 531091 तक पहुंच गई है. 

राज्य - मौत 
दिल्ली- 6 
केरल- 6
महाराष्ट्र - 4 
राजस्थान -  3 
गुजरात - 01
हरियाणा - 01
हिमाचल प्रदेश - 01 
छत्तीसगढ़ - 01
जम्मू-कश्मीर - 01 
मध्य प्रदेश - 01
उत्तराखंड  - 01
उत्तर प्रदेश -  01

सबसे ज्यादा XBB.1.16 वैरिएंट का खतरा
कोरोना के बढ़ते मामलों में इस बार सबसे ज्यादा XBB.1.16 वैरिएंट का खतरा सामने आया है. जानकारों के मुताबिक, कोरोना के कुल मामलों में 38 फीसदी से ज्यादा इसी वैरिएंट के केस मिल रहे हैं. दरअसल इस वैरिएंट की खासियत है कि ये अन्य वैरिएंट्स के मुकाबले 140 गुना तेजी से फैलता है. राहत की बात ये है कि इससे मौत का खतरा कम है. इसे जल्दी कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें कोई अजीब लक्षण भी अब तक देखने को नहीं मिला है.