logo-image

Coronavirus Update: फिर डरा रही कोविड-19 की रफ्तार, 11 राज्यों में फैला कोरोना

कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है. कुछ समय की राहत के बाद एक बार फिर कोविड-19 (Covid19) के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है.

Updated on: 30 Mar 2023, 01:35 PM

highlights

  • कोरोना वायरस की रफ्तार ने बढ़ाई चिंता
  • 24 घंटे में 14 लोगों ने गंवाई अपनी जान
  • देश के 11 राज्यों में फैल रहा कोविड-19

New Delhi:

Coronavirus Latest Update: कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है. कुछ समय की राहत के बाद एक बार फिर कोविड-19 (Covid19) के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है. ये उछाल डराने वाला है क्योंकि एक दो नहीं बल्कि देश के 11 राज्यों में कोराना वायरस के केस बढ़ रहे हैं. कोविड के अलग-अलग वैरिएंट मुश्किलें बढ़ा रहे हैं. ओमिक्रॉन (Omicron) का XBB.1.16 वैरिएंट की दहशत बढ़ने लगी है. बीते 24 घंटों में कोरोना के 3016 नए मामले सामने आने से हर किसी की चिंता बढ़ी हुई है. केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक हर कोई अलर्ट मोड पर है. 

6 महीने बाद बढ़ा डराने वाला आंकड़ा
कोरोना वायरस की दहशत एक बार फिर बढ़ने लगी है. 6 महीने बाद देश में कोविड-19 के मामलों में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है. इससे पहले अक्टूबर 2022 को 3375 केस सामने आए थे. 

केंद्र सरकार ने बताया कितने हैं एक्टिव केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मौजूदा समय में कुल 13509 एक्टिव मामले हैं. जबकि बीते 24 घंटे में 1396 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं. सिर्फ दिल्ली में सितंबर के बाद सबसे ज्यादा कोविड-19 केस सामने आए हैं. वहीं पॉजिटिविटी रेट 13.89फीसदी तक पहुंच गया है. बीते 24 घंटे में देशभर में कोविड से 14 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. इसमें केरल में सबसे ज्यादा 8 लोगों की मौत हुई है जबकि महाराष्ट्र में भी तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं दिल्ली में 2 लोगों ने कोविड 19 के चलते दम तोड़ा है. एक मौत हिमाचल प्रदेश में भी हुई है. 

यह भी पढ़ें - दुर्लभ बीमारियों के लिए दवाओं के आयात पर सीमा शुल्क से छूट

दिल्ली में भी डरा रहा कोरोना
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. यहां Omicron XBB 1.16 वैरिएंट के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. 24 घंटे में 300 से ज्यादा मामलों के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों की अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में उचित कदम उठाए जाने से लेकर अन्य बातों पर विचार किया गया है. अकेली राजधानी में एक हफ्ते में तीन गुना मामले बढ़े हैं. 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि, ज्यादा चिंता का विषय नहीं है. उन्होंने नए वैरिएंट को ज्यादा सीरियस नहीं बताया. उन्होंने कहा कि, कोविड-19 की पिछली लहर के मुकाबले ये ज्यादा गंभीर नहीं है.