logo-image

कोरोना और दूसरी मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए ऐसे रखें Immunity सिस्टम मजबूत

पूरी दुनिया में महामारी कोरोनावायर का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में खुद का और अपनों का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी है. वहीं मानसून आ चुका है ऐसे में कोरोना के साथ ही लोगों को मौसमी बीमारी से भी बचने की जरूरत है. ऐसे में हमारे प्रतिरक्षा तंत्र (Immu

Updated on: 08 Jul 2020, 03:14 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में महामारी कोरोनावायर का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है ऐसे में खुद का और अपनों का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी है. वहीं मानसून आ चुका है ऐसे में कोरोना के साथ ही लोगों को मौसमी बीमारी से भी बचने की जरूरत है.  ऐसे में हमारे प्रतिरक्षा तंत्र (Immunity System) को बहुत मजबूत रखना होगा. अगर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम  ठीक रहा तो हम किसीभी बीमारी से लड़ सकते हैं.

और पढ़ें: इन आयुर्वेदिक दवाईयों का करेंगे सेवन तो सर्दी जुकाम से रहेंगे कोसो दूर

ऐसे करें अपना Immunity सिस्टम मजबूत

- सुबह उठते ही सबसे पहले एक गिलास ताजा और हल्का गर्म/गुनगुना पानी पीएं. वहीं सुबह रोज 6 बजे उठने की कोशिश करें. सुबह की हवा ताजी होती है, जो कि काफी स्वास्थ्यवर्धक मानी जाती है. वहीं रात में हल्दी वाला दूध पीना भी न भूलें, इससे भी प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. गुनगुना पानी पीते रहें.

- योगा स्वास्थय और हर बीमारी से लड़ने में काफी मददगार होती है. तो आप भी रोज सुबह या शाम में योगा कर सकते हैं. आजकल योगा की आसान क्रियाएं भी है तो आप इसे भी कर सकते हैं. जैसे, वज्रासन, शवासन और सुखासन, अलोम-विलोम आदि. ये सभी योगा क्रियाएंकाफी लाभकारी होती है.

- योगासन के 10 मिनट बाद आप एक कप काढ़ा या तुलसी की चाय का सेवन करें. इससे आप अधिक फ्रेश और ऊर्जावान अनुभव करेंगे. इसके साथ ही काढ़ा काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा इस मौसम में आपको जिन तीन विटमिन्स का सबसे अधिक ध्यान देना है, वो हैं विटमिन-डी, विटमिन-सी और विटमिन-ए.

- आप चाहे तो कुछ देर के लिए ध्यान भी लगा सकते हैं. ध्यान से मन सकरात्मक रहता हैं और जब मन स्वस्थ खुश रहता है तो आपक शरीर भी हेल्दी रहता है. ये हॉर्मोन्स हमारे शरीर की अन्य कोशिकाओं को स्ट्रेस फ्री (तनाव मुक्त ) करने में मदद करते हैं, और इम्यून सेल्स को वायरस से प्रभावित बॉडी पार्ट्स को पहचानने में आसान होती है. साथ ही इम्यून सेल्स पूरी पॉवर के साथ उस वायरस पर अटैक कर पाती हैं. इसलिए वक्त निकालकर मेडिटेशन जरूर कीजिए.

- हल्दी से सर्दी-खांसी, सांस लेने से संबंधित बीमारियां, ऊपरी श्वसन पथ में संक्रमण या इससे संबंधित बीमारियां, वायरल बुखार जैसी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. इससे ज्वलन में भी कमीं आती है. ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखना है, तो समुचित मात्रा में हल्दी का सेवन रोजाना करना न भूलें.

- प्रोटीन से हमारे शरीर में L-Arginine अमीनो एसिड मिलता है, जो हमारे शरीर में हेल्पर टी-सेल्स को जनरेट करने में मदद करता है. ये टी-सेल्स हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ानेवाली सेल्स को एनर्जी देती हैं. प्रोटिन के लिए आप दाल, स्प्राउट्स, अंडा और पनीर ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Arogya Sanjeevani Policy) के तहत अब कंपनियां दे सकेंगी 5 लाख से अधिक का इंश्योरेंस कवर

- अगर आप तनाव मुक्त नींद लेते हैं तो इससे भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. नींद हमारे शरीर को इम्यून सेल्स के डिस्ट्रिब्यूशन में मदद करती है.नींद के वक्त हमारे इम्यूनिटी सिस्टम के लिए इंफेक्शन वाली जगह खोजकर वहां इम्यून सेल्स को पहुंचाना आसान हो जाता है. फिर ये इम्यून सेल उन वायरस को खत्म करने का काम करती हैं

- कई शोध में यह साबित हो चुका है कि जो लोग सप्ताह में 5-6 दिन व्यायाम करते हैं उन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधित समस्या नहीं होती है. एक्सरसाइज से हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होता है और तेजी से ब्लड सेल्स (WBC)बनाता है. ये ब्लड सेल्स शरीर में पहुंचे वायरस को मारने का काम करती हैं.