News Nation Logo

अब कोरोना के नए वेरिएंट 'डेल्टा प्लस' ने बढ़ाई लोगों की चिंता, 3 राज्यों में मिले 25 मरीज

कोरोना का नया डेल्टा प्लस वैरिएंट भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए परेशानी का सबब बन चुका है. अब कोरोना का नया डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta+ Variant) देश में बड़ी तेजी के साथ फैल रहा है. भारत के कई राज्यों में 'डेल्टा प्लस' के मरीज मिले हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 22 Jun 2021, 10:18:58 AM
Corona delta plu virus

corona delta plus variant (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • भारत में डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला मामला मध्य प्रदेश में मिला
  • 'डेल्टा प्लस' वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में मिले
  • महाराष्ट्र के अलावा केरल में भी 'डेल्टा प्लस' वेरिएंट के मरीज मिले

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) की रफ्तार भले ही कमजोर हो गई है, लेकिन इस बीच वायरस ने एक बार फिर से अपना स्वरूप बदल लिया है. कोरोना की दूसरी लहर (Covid-19 Second Wave) देश पर कहर बनकर टूटी और हजारों की संख्या में लोगों ने अपनी जान गंवा दी. हालांकि अब इससे देश बाहर आ रहा है तो अब कोरोना का नया 'डेल्टा प्लस' वेरिएंट (Delta+ Variant) देश में बड़ी तेजी के साथ फैल रहा है. कोरोना का नया डेल्टा प्लस वैरिएंट भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के लिए परेशानी का सबब बन चुका है. भारत के कई राज्यों से इस नए वैरिएंट के मामले आने शुरू भी हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Corona Virus Live Updates: भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के लिए 16,64,360 सैंपल टेस्ट

'डेल्टा प्लस' वेरिएंट (Delta+ Variant) के सबसे ज्यादा नए मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं. महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 21 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सोमवार को कहा कि इनमें से 9 मामले रत्नागिरी, 7 जलगांव, 2 मुंबई इसके अलावा 1-1 सिंधुदुर्ग, ठाणे और पालगढ़ जिले से है. राजेश टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने अब जीनोम सिक्वेंसिंग का फैसला किया है और हर जिले से 100 नमूने लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि 15 मई से अब तक 7,500 नमूने लिए गए हैं जिनमें डेल्टा प्लस के करीब 21 मामले हैं.

भारत में डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला मामला मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में सामने आया था. यहां एक 65 साल की महिला में यह वेरिएंट पाया गया था. वहीं अब महाराष्ट्र के अलावा केरल में भी डेल्टा प्लस का कुछ मामले सामने आए हैं. केरल (Kerala) के दो जिलों (पलक्कड़ और पथनमथिट्टा) से लिए गए नमूनों में सार्स-सीओवी-2 डेल्टा-प्लस वेरिएंट के कम से कम 3 मामले पाए गए हैं. पथनमथिट्टा के जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के काडापरा पंचायत का एक चार वर्षीय लड़का वायरस के नए डेल्टा-प्लस वेरिएंट से संक्रमित पाया गया.

ये भी पढ़ें- कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, वैक्सीन और इम्यूनिटी दोनों को दे सकता है धोखा

कुछ रिपोर्ट के अनुसार भारत में सबसे पहले पाए जाने वाले कोविड-19 के अत्याधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट B.1.617.2 के डेल्टा प्लस वैरिएंट में बदलने की आशंका है.  डेल्टा वैरिएंट की सबसे पहले पहचान भारत में हुई और देश में दूसरी लहर के लिए और ब्रिटेन समेत अन्य जगहों पर संक्रमण के प्रसार में इसका अहम रोल रहा है.

First Published : 22 Jun 2021, 10:03:09 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो