logo-image

Coronavirus Update: देश में नहीं थम रहा कोरोना कहर, जानें बीते 24 घंटे में कितने नए मामले आए सामने

कोविड-19 का खतरा लगातार बढ़ रहा है. देश में बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है.

Updated on: 10 Apr 2023, 11:15 AM

highlights

  • देशभर में लगातार बढ़ रहे कोविड-19 के नए मामले
  • सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या
  • 10 और 11 अप्रैल देशभर में सरकार कर रही मॉक ड्रील

New Delhi:

Coronavirus Update: कोविड-19 का खतरा लगातार बढ़ रहा है. देश में बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है. कई राज्यों में तो हालात चिंताजनक बनते जा रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर मुंबई और दक्षिण राज्यों में स्थिति बिगड़ती जा रही है. बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 5880 नए मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है. हालांकि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक इसको लेकर लगातार अपनी नजरें बनाए हुए है. देश में 10 और 11 अप्रैल को एक बड़ी मॉक ड्रील भी इसी संबंध में आयोजित की जा रही है. खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया इस पूरा मामले पर लगातार अपडेट भी ले रहे हैं. 

ऐसे पैर पसार रहा कोविड-19
देशभर में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी ने सबकी चिंता बढ़ा दी है. माना जा रहा है कि आने वाले महीने यानी मई में नए केसों की रफ्तार में जोरदार इजाफा होगा. इस जानलेवा वायरस ने बीते 24 घंटे में 12 लोगों की जान ले ली है. जो डराने वाली रफ्तार है. 

आंकड़ों पर एक नजर
- 24 घंटे में देश में सामने आए 5880 नए केस
- 12 लोगों ने बीते 24 घंटे में कोविड-19 के चलते गंवाई जान
- 6.9 फीसदी डेली पॉजिटिविटी रेट
- 3.67 फीसदी वीकली पॉजिटिविटी रेट सामने आया है
- 7 पॉजिटिव रिपोर्ट हर 100 टेस्ट में से सामने आ रही 
-21.5 फीसदी पॉजिटिविटी रेट अकेले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देखने को मिला


सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में केस
देश में फिलहाल कोरोना का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. यहां अब तक सबसे ज्यादा 788 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. इनके साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4587 तक पहुंच गई है. हालांकि 560 लोगों की अस्पताल से ठीक होने के बाद छुट्टी भी की गई है. लेकिन अब भी पॉजिटिविटी रेट डरा रहा है. 

दूसरे नंबर पर राजधानी दिल्ली
दूसरे नंबर पर देश की राजधानी दिल्ली है. यहां भी तेजी से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखने क मिल रही है. राजधानी में कोविड-19 पॉजिटिविटी रेट 21.15 फीसदी तक पहुंच गया है. यहां कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 2500 तक पहुंच चुकी है, जबकि बीते 24 घंटे में कुल 699 नए केस सामने आने से चिंता बढ़ गई है. 

इन राज्यों में भी बढ़ रहे नए मामले
देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में 137 नए मामले सामने आए हैं. जबकि राजस्थान में भी कोरोना के मरीजों की रफ्तार में इजाफा हो रहा है. यहां पर 165 नए केस सामने आने से लोगों में डर का माहौल है. वहीं बिहार में भी 42 नए केस सामने आए हैं. 

देशभर में की जा रही मॉक ड्रिल
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र और राज्य सरकारें सतर्क नजर आ रही हैं. देशभर में दो दिन यानी 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रील का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में तेलंगाना के गांधी हॉस्पिटल में अचानक स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची और निरीक्षण किया.