News Nation Logo

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में आएगी तेजी, अब इस दवा का भी होगा इस्तेमाल

Coronavirus (Covid-19): एमएसएन ग्रुप के सीएमडी डॉ. एमएसएन रेड्डी ने कहा कि एली लिली एंड कंपनी के साथ यह करार कोविड -19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में एक मील का पत्थर है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 May 2021, 03:53:46 PM
Coronavirus (Covid-19)

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • बारीसिटीनिब दवा का उपयोग रेमडेसिविर के साथ संदिग्ध मरीजों या अस्पताल में भर्ती कोविड-19 मरीजों के लिए किया जाएगा
  • एली लिली एंड कंपनी के साथ यह करार कोविड -19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में एक मील का पत्थर है: डॉ. एमएसएन रेड्डी 

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): एमएसएन लैब्स ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने भारत में कोविड के लिए बारीसिटीनिब दवा के निर्माण और विपणन के लिए अमेरिका की कंपनी एली लिली के साथ रॉयल्टी मुक्त, गैर-विशिष्ट, स्वैच्छिक लाइसेंस समझौता किया है. बारीसिटीनिब दवा को केंद्रीय ड्रग्स मानक नियंत्रण संगठन द्वारा भारत में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी गई है. इसका आपातकालीन उपयोग रेमडेसिविर के साथ संदिग्ध मरीजों या अस्पताल में भर्ती उन वयस्क कोविड-19 मरीजों के लिए किया जाएगा, जिन्हें पूरक ऑक्सीजन, यांत्रिक वेंटिलेशन या एक्स्ट्राकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ईसीएमओ) की जरूरत पड़ती है.

एमएसएन ग्रुप के सीएमडी डॉ. एमएसएन रेड्डी ने कहा कि एली लिली एंड कंपनी के साथ यह करार कोविड -19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में एक मील का पत्थर है. एमएसएन 'बारीडोज' ब्रांड नाम से 2 एमजी और 4 एमजी ताकत वाले इस उत्पाद का निर्माण शुरू करेगा। एमएसएन ने अपने यहां के आरएंडडी और विनिर्माण इकाइयों में सक्रिय फार्मास्युटिकल अवयव और बारीसिटीनिब के निर्माण की तकनीक विकसित की है. एमएसएन कोविड उपचार रेंज के हिस्से के रूप में, पहले ही 200, 400 और 800 एमजी ताकत में फैविलो (फैविपाइरैविर) और 75 एमजी ताकत वाला ओसेलो (ओसेल्टैमिविर) कैप्सूल लॉन्च कर चुकी है. 

बीते 24 घंटे में देश में 3 लाख 42 हजार 896 नए मामले दर्ज किए
देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए संक्रमितों की संख्या में गुरुवार फिर गिरावट देखी गई. कोविड19इंडियाऑर्ग के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 3 लाख 42 हजार 896 नए मामले दर्ज किए गए. हालांकि, इस दौरान अच्छी खबर यह रही कि नए मरीजों की संख्या से ज्यादा लोग स्वस्थ हुए. इस दौरान 3 लाख 44 हजार 570 मरीज कोरोना को मात देकर ठीक हुए. वहीं, मौत के आंकड़ों में भी गिरावट दर्ज की गई है. गुरुवार को कुल 3 लाख 997 मरीजों को कोविड-19 (Covid-19) के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी. हालांकि सक्रिय मामलों की संख्या 37 लाख 327 बनी हुई है. - इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 May 2021, 03:53:46 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो