News Nation Logo

अभी तक नहीं हुआ Corona तो हो जाएं सावधान, वैज्ञानिकों ने सुनाई यह बुरी खबर

Coronavirus Fourth Wave: भारत समेत दुनिया के अधिकांश देशों में कोहराम मचा चुका कोरोना संक्रमण ( Corona Case ) एक बार फिर तेजी के साथ फैलता जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Apr 2022, 05:25:00 PM
Coronavirus fourth wave

Coronavirus fourth wave (Photo Credit: News Nation)

News Delhi :  

Coronavirus Fourth Wave: भारत समेत दुनिया के अधिकांश देशों में कोहराम मचा चुका कोरोना संक्रमण ( Corona Case ) एक बार फिर तेजी के साथ फैलता जा रहा है. यही वजह है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Coronavirus in Delhi ) और मुंबई जैसे कई बड़े शहरों में हालात चिंताजनक बनी हुई है. वहीं, डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने भी कोरोना की चौथी लहर को लेकर लोगों को चेताया है और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की बात कही है. इस बीच वैज्ञानिकों ने ओमिक्रॉन के BA.1 वैरिएंट को लेकर बड़ी चिंता जताई है. वैज्ञानिकों के अनुसार ओमिक्रॉन के BA.1 स्ट्रेन के खिलाफ कोविशील्ड वैक्सीन ( Corona Vaccine ) की क्षमता कम देखी गई है. 

मिक्रॉन BA.1 वैरिएंट के न्यूट्रलाइजिंग पावर कम

एक रिपोर्ट के अनुसार जो लोग कोविशील्ड की दोनों खुराक ले चुके हैं और पहले कभी कोरोना से संक्रमित नहीं हुए. ऐसे लोगों की ओमिक्रॉन BA.1 वैरिएंट के न्यूट्रलाइजिंग पावर बहुत कम रिकॉर्ड की गई है. इस तरह के लोगों में संक्रमण से रिकवर को चुके और कोविशील्ड की दोनों खुराक ले चुके लोगों के मुकाबले ज्यादा खतरा देखा गया. ICMR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (ICMR-NIV) ने हाल ही में इसको लेकर एक स्टडी कंडक्ट की गई है. स्टडी में जल्द से जल्द कोरोना की बूस्टर डोज लेने की जरूरत पर बल दिया गया है. 

कोविशील्ड की डबल डोज के बाद भी संक्रमण

स्टडी के अनुसार कोविशील्ड की सेकेंड डोज के 180 दिन बाद 24 कोरोना संक्रमित लोगों के सीरम सैंपल लिए गए थे. इसके साथ ही 17 ऐसे लोगों के सैम्पल भी लिए गए थे, जिनमों न तो कभी कोरोना हुआ और न उन्होंने कोविशील्ड की दोनों डोज भी ले रखी हैं. वैज्ञानिकों ने ऐसे लोगों में पाया कि कोविशील्ड की डबल डोज लेने के बाद भी उनमे ओमिक्रॉन का संक्रमण था. 

First Published : 25 Apr 2022, 05:25:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.