logo-image

Coronavirus: हालत खराब कर देगा कोरोना का यह नया वेरिएंट, जानिए क्या हैं लक्षण

Coronavirus fourth wave: वैज्ञानिक कोरोना की चौथी लहर का अंदेशा जता रहे हैं. वहीं, लोगों के बीच भी कोरोना वायरस की चौथी लहर ( Coronavirus fourth wave ) को लेकर चर्चा का माहौल है.

Updated on: 28 Mar 2022, 05:53 PM

News Delhi :

Coronavirus fourth wave: भारत में फिलहाल कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) के मामलों में गिरावट का दौर जारी है. केंदीय स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय ( union health ministry ) के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus fourth wave ) केवल 1421 नए केस सामने आए हैं. हालांकि इस दौरान 149 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो गई है. बावजूद इसके फिलहाल देश कोरोना के खतरे से बाहर है. लेकिन वैज्ञानिक अभी भी कोरोना की चौथी लहर का अंदेशा जता रहे हैं. वहीं, लोगों के बीच भी कोरोना वायरस की चौथी लहर ( Coronavirus fourth wave ) को लेकर चर्चा का माहौल है. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि कोरोना की चौथी लहर कितनी खतरनाक होगी और उसके लक्षण क्या होंगे. 

कोरोना वायरस की चौथी लहर

वैज्ञानिकों और हेल्थ डिपार्टमेंट के एक्‍सपर्ट के अनुसार कोरोना वायरस की चौथी लहर भारत के लिए बहुत ज्यादा चिंता का विषय नहीं होगी. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण देश में कोरोना की लगभग 184 डोज का लगना है. लेकिन चिंता की बात यह है कि कोरोना का यह वायरस तेजी के साथ अपने रूप बदल रहा है. परिणामस्वरूप कोरोना के नए-नए वेरिएंट की पहचान हो रही है. कोरोना की इन लहरों का प्रभाव भले ही ज्यादा न हो, लेकिन संक्रमितों की संख्या बढ़ने से इनकार नहीं किया जा सकता. ओमिक्रॉन+डेल्‍टा सब वेरिएंट बीए.2 मरीजों में बेचैनी बढ़ाता है. बीए.2 वेरिएंट ओमिक्रॉन और डेटा के मेल से बना है, जो अपेक्षाकृत ज्यादा खरनाक बताया जा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि नए वेरिएंट की जांच आसानी से नहीं हो पाती. 

क्या है लक्षण

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार स्‍टील्‍थ ओमिक्रॉन के नाम से पहचाने जाने वाले बीए.2 सब वेरिएंट का सबसे ज्यादा प्रभाव गले पर पड़ता है. इसके प्रभाव से गला, ऊपरी श्‍वसन प्रणाली और पाचन तंत्र को हानि होती है. इसके साथ ही नए वेरिएंट के दो मुख्य लक्षण शरीर में दर्द और थकान भी है. डॉक्टरों के अनुसार बीए.2 से सं‍क्रमित लोगों में बुखार, सर्दी, खांसी, गले में खरास, सिर दर्द और सामान्‍य एलर्जी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.