logo-image
लोकसभा चुनाव

कोरोना वायरस से चीन में अब तक 425 लोगों की मौत, 20,400 कुल मामले दर्ज

चीन (China) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक कुल 425 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि इस वायरस से अब तक चीन में कुल 20,400 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है.

Updated on: 04 Feb 2020, 09:56 AM

highlights

  • चीन में कोरोनावायरस से अब तक कुल 425 लोगों की मौत हो चुकी है.
  • जबकि इस वायरस से अब तक चीन में कुल 20,400 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है.
  • WHO भी इस वायरस को लेकर काफी परेशान है. 

नई दिल्ली:

Corona Vious in China: चीन (China) में कोरोनावायरस (Coronavirus) से अब तक कुल 425 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि इस वायरस से अब तक चीन में कुल 20,400 लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है. ये जानकारी एपीएफ न्यूज एजेंसी के हवाले से दी जा रही है. चाइना के अधिकारियों ने एपीएफ न्यूज को इन आंकड़ों की जानकारी दी है. इसके पहले सोमवार को चीन में कुल 17,205 मामलों की पुष्टि हुई थी जबकि मरने वालों की संख्या 361 थी. कोरोनावायरस को लेकर WHO भी काफी चिंतित दिख रहा है. 

कोरोनावायरस से भारत भी अछूता नहीं रह पाया है. भारत में भी अब तक कुल 3 पॉजिटिव केस देखे जा चुके हैं. इसी के साथ ही साथ 8 लोगों को कोरोनावायरस होने के संदेह के चलते अस्पताल में भर्ती किया गया है. इससे पहले रविवार को पहले दो मामले केरल में सामने आए थे. बताया जा रहा है कि ये तीनों छात्र चीन के वुहान में पढ़ाई कर रहे थे.

कोरोनावायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन या WHO भी काफी परेशान दिख रहा है. WHO एक एक्सपर्ट की टीम को चीन को वुहान प्रांत में भेजने की तैयारी भी कर रहा है. इस बारे में डब्ल्यूएचओ के चीफ और चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बात भी हो चुकी है. खबर ये भी है कि इस एक्सपर्ट की टीम में अमेरिकी एक्सपर्ट भी जाकर चीन का दौरा करेंगे. ये जानकारी WHO के एक अधिकारी ने सोमवार को न्यूज एजेंसी राउटर को दी है.

केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने सोमवार को बयान जारी करके कहा कि कोरोनावायरस का तीसरा मामला केरल में सामने आया था. मरीज चीन के वुहान से आया था. मरीज का टेस्ट पॉजिटिव निकला है और उसे अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया. 

इस वायरस के सभी मामले राज्य के अलग-अलग हिस्सों से सामने आए हैं. इसके साथ ही भारत सरकार ने चीन के पासपोर्ट धारकों को दी जाने वाली ई-वीजा की सुविधा अस्थाई तौर पर निलंबित कर दी है.

चीन में तेजी से फैलते नोवेल कोरोना वायरस के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की पहल पर भारत सरकार ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है. गौरतलब है कि चीन के वुहान प्रांत समेत 30 अन्य राज्यों में नोबेल कोरोना वायरस फैल चुका है.