logo-image

लखनऊ के SGPGIMS ने 1 दिन में किया कोविड का रिकॉर्ड टेस्ट

संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences-SGPGIMS) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में तकनीशियनों और विशेषज्ञों की टीम ने बुधवार को 7,748 टेस्ट किए.

Updated on: 04 Dec 2020, 02:49 PM

लखनऊ:

Coronavirus (Covid-19): संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences-SGPGIMS) ने पूरे देश में एक ही दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने का दावा किया है. एसजीपीजीआईएमएस के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में तकनीशियनों और विशेषज्ञों की टीम ने बुधवार को 7,748 टेस्ट किए. माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर उजाला घोषाल ने एक बयान में कहा, "हमारी लैब एक मिनट के लिए भी बंद नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें: शहद नहीं महज चीनी शरबत खा रहे आप, CSE ने मिलावट की बात कही

मार्च में कोविड-19 परीक्षण आयोजित करना किया था शुरू
कोविड-19 केस रिपोटिर्ंग पोर्टल के माध्यम से हमें पता चला कि हमारे केंद्र ने दिन में सबसे अधिक नमूनों का टेस्ट किया, जो हमारी 70-सदस्यीय टीम के लिए एक अत्यधिक प्रेरक उपलब्धि है. एसजीपीजीआई ने मार्च में कोविड-19 परीक्षण आयोजित करना शुरू किया था. घोषाल ने कहा, "वरिष्ठ शोध सहयोगी (एसआरएफ) अंकिता पांडेय ने परीक्षण शुरू करने के बाद ही शादी कर ली थी. बावजूद इसके उन्होंने एक भी दिन छुट्टी नहीं ली, करवा चौथ पर भी नहीं. 

यह भी पढ़ें: स्पुतनिक वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण शुरू

घोषाल ने बायो-सेफ्टी अधिकारी धरमवीर सिंह, डेटा सुपरवाइजर निकी, लॉजिस्टिक्स मैनेजर निखिल और एसआरएफ हेमंत को भी श्रेय दिया, उन्होंने कहा कि वे सराहनीय धैर्य दिखाते हैं और लैब उनके समर्थन के बिना चौबीसों घंटे काम नहीं कर सकता है. इसके अलावा, एसजीपीजीआईएमएस ने अब तक 6 लाख कोविड-19 टेस्टों का भी सामना किया है. किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) ने सितंबर में 5 लाख से अधिक परीक्षण पूरे किए थे.