News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): जानिए दिल्ली में किन जगहों पर कोरोना मरीजों को मुफ्त में मिल रही हैं दवाएं

Coronavirus (Covid-19): होम आइसोलेशन या कुछ सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों की ओर से व्यवस्थित आइसोलेशन सेंटरों में रह रहे कोविड-19 के मरीज आयुष मंत्रालय की इस पहल से लाभ उठा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 May 2021, 02:11:52 PM
Coronavirus (Covid-19): Ayush

Coronavirus (Covid-19): Ayush (Photo Credit: ANI)

highlights

  • दिल्ली के 7 स्थानों पर कोविड मरीजों को मुफ्त दवाएं दे रहा है आयुष मंत्रालय
  • मरीजों के लिए आयुर्वेद चिकित्सकों के दिशानिर्देश द्वारा सत्यापित किया गया है

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): आयुष मंत्रालय (Ministry Of AYUSH) ने कोविड रोगियों को दवाओं का पैकेट बांटने की तैयारी की है. आयुष मंत्रालय ने पिछले शनिवार से दिल्ली के कई स्थानों पर आयुष-64 (AYUSH-64) का मुफ्त वितरण शुरू किया है. सोमवार से इस नि:शुल्क वितरण के कई और केंद्र चालू हो जाएंगे. होम आइसोलेशन या कुछ सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों की ओर से व्यवस्थित आइसोलेशन सेंटरों में रह रहे कोविड-19 के मरीज आयुष मंत्रालय की इस पहल से लाभ उठा सकते हैं. मरीज या उनके प्रतिनिधि आयुष- 64 की गोलियों का एक मुफ्त पैक प्राप्त करने के लिए मरीज की आरटीपीसीआर पॉजिटिव रिपोर्ट और उसके आधार कार्ड की हार्ड या सॉफ्ट प्रतियों के साथ इन केंद्रों पर जा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: कोरोनाकाल में इम्यूनिटी को करें बूस्ट, FSSAI ने सोयाफूड खाने की दी सलाह

यहां इस बात पर गौर किया जा सकता है कि आयुष -64 एक पॉली हर्बल औषधि है, जिसे कोविड -19 के बिना लक्षण वाले, हल्के और मध्यम स्तर के संक्रमण के उपचार में उपयोगी पाया गया है. आयुष-64 की सिफारिश आयुर्वेद और योग पर आधारित राष्ट्रीय नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल में की गई है, जिसे आईसीएमआर के कोविड प्रबंधन पर राष्ट्रीय कार्यबल और होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 के मरीजों के लिए आयुर्वेद चिकित्सकों के दिशानिर्देश द्वारा सत्यापित किया गया है.

बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के 3,66,317 नए मामले आए सामने
देश में 4 दिनों के बाद एक दिन में कोरोना संक्रमण के 4 लाख से कम नए मामले सामने आए हैं. बीते 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के 3,66,317 नए मामले सामने आए हैं, जो बीते 4 दिनों के बाद पहली बार कम हैं, वहीं मौतों का ग्राफ भी 4000 से नीचे गिरा है. 24 घंटे के दौरान देश में 3,747 लोगों ने कोरोना की वजह से अपनी जान गंवाई है. इससे पहले लगातार दो दिनों से संक्रमण के कारण मौतों का आंकड़ा (Death Rate) 4000 के पार जा रहा था. राहत की बात यह है कि नए मरीजों और कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों के बीच का फासला भी घटा है. - इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 May 2021, 02:10:55 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.