News Nation Logo
Banner

Coronavirus (Covid-19): एशियाई विकास बैंक ने विकासशील सदस्य देशों में कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए उठाया ये कदम

Coronavirus (Covid-19): एडीबी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उसने नौ अरब डॉलर की वैक्सीन पहल- एशिया प्रशांत वैक्सीन पहंच सुविधा (एपीवैक्स) शुरू की है, जिसके तहत उसके विकासशील सदस्यों को तेजी से और उचित मदद दी जाएगी.

Bhasha | Updated on: 11 Dec 2020, 04:44:26 PM
Coronavirus-Covid-19

Coronavirus (Covid-19) (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) ने शुक्रवार को कहा कि उसने नौ अरब डॉलर की वैक्सीन पहल शुरू की है, जिसके तहत उसके विकासशील सदस्य देशों को कोविड-19 की वैक्सीन खरीदने और आपूर्ति के लिए मदद दी जाएगी. एडीबी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि उसने नौ अरब डॉलर की वैक्सीन पहल- एशिया प्रशांत वैक्सीन पहंच सुविधा (एपीवैक्स) शुरू की है, जिसके तहत उसके विकासशील सदस्यों को तेजी से और उचित मदद दी जाएगी, ताकि वे कोरोना वायरस (कोविड-19) की प्रभावी और सुरक्षित वैक्सीन खरीद सकें और उनका वितरण कर सकें. 

यह भी पढ़ें: Gold Options: गोल्ड ऑप्शंस क्या है, जानिए कैसे हो सकती है बंपर कमाई

एडीबी के अध्यक्ष मसत्सुगु असाकावा ने कहा कि एडीबी के विकासशील सदस्य अपने लोगों को जल्द से जल्द टीका देने के लिए तैयार हैं, ऐसे में उन्हें टीकाकरण के लिए वित्तपोषण के साथ ही उचित योजनाओं और ज्ञान की भी जरूरत होगी, ताकि टीकाकरण की प्रक्रिया को सुरक्षित रूप से कुशलता के साथ पूरा किया जा सके.

यह भी पढ़ें: बजट में हेल्थ सिस्टम पर 80 हजार करोड़ रुपये का ऐलान कर सकती है मोदी सरकार

उन्होंने आगे कहा कि एपीवैक्स हमारे विकासशील सदस्यों को इन चुनौतियों से निपटने, महामारी को दूर करने और आर्थिक सुधार पर ध्यान केंद्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. एडीबी ने कहा कि एशिया और प्रशांत में कोविड-19 संक्रमण के 1.43 करोड़ से अधिक मामले सामने आए हैं और दो लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है.

First Published : 11 Dec 2020, 03:02:05 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.