logo-image

कोरोना के नए वेरिएंट XXB ने बढ़ाई चिंता, महाराष्ट्र में संक्रमित मिले इतने लोग

कोरोना के ऐसे ही एक नए वेरिएंट ने इस समय महाराष्ट्र के लोगों की चिंता बढ़ा रखी है. पिछले 24 घंटे के भीतर ही कोरोना का यह नया वेरिएंट XBB ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट बताया जा रहा है

Updated on: 19 Oct 2022, 11:25 PM

New Delhi:

भारत समेत पूरी दुनिया में भारी तबाही मचा चुके कोरोना वायरस के संक्रमण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि के साथ ही इस जानलेवा वायरस का एक के बाद एक नया वेरिएंट सामने आ रहा है. कोरोना के ऐसे ही एक नए वेरिएंट ने इस समय महाराष्ट्र के लोगों की चिंता बढ़ा रखी है. कोरोना का यह नया वेरिएंट XBB ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट बताया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो अक्टूबर महीने में ही इस वायरस के 18 मामले दर्ज हो चुके हैं. इसके अलावा राज्य में बीते एक दिन में कोरोना वायरस के 418 नए मामले देखे गए हैं. जबकि इस दौरान 3 लोगों की मौत हो गई है.

कहां-कहां कितने मामले आए सामने

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना के नए वेरिएंट  XBB के कुल मामलों में से 13 पुणे, दो-दो केस नागपुर और ठाणे व एक मामला अकोला में रिकॉर्ड किया गया है. विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सभी मरीजों में हल्के लक्षण देखे गए हैं. इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है. मरीजों के डॉक्टरों के निगरानी में रखा गया है. बताया गया कि पुणे में नए वेरिएंट का जो मरीज मिला है, उसने हाल ही में अमेरिका की यात्रा की थी.

भारत में कहर बरपा चुका है कोरोना वायरस

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में भयंकर कहर बरपाया था. इस महामारी ने देश में लाखों लोगों की जान ले ली थी. हालांकि भारत सरकार की ओर से युद्ध स्तर पर शुरू किए गए वैक्सीनेशन अभियान का ही यह नतीजा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण में कमी देखने को मिली. अब जबकि कोरोना की तीसरी यानी बूस्टर डोज भी आ गई है. ऐसे में इस नए वेरिएंट ने देशवासियों के चिंता बढ़ाई है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने चिंता की कोई बात न होने की बात कही है.