News Nation Logo

Nasal Vaccine: नाक में दो बूंद ड्रॉप डालकर होगा वैक्सीनेशन, 'नेजल' को मिली मंजूरी

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 23 Dec 2022, 11:39:02 AM
nozal vaccinbe

Nasal vaccine (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • भारत बायोटेक की Nasal वैक्सीन को सरकार की अनुमति
  • कोविशील्ड और कोवैक्सीन ले चुके लोग ले सकते हैं नेजल वैक्सीन
  • फिलहाल निजी अस्पतालों में लोग ले सकेंगे Nasal vaccine

नई दिल्ली:  

Nasal vaccine : चीन में कोरोना वायरस (Corona Virus) से हालात पूरी तरह से बेकाबू हैं. ऐसे में चीन का कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा छुपाना चिंता का विषय है. बताया जा रहा है कि इस बार कोराना का नया वैरिएंट BF.7 पहले से ज्यादा खतरनाक है. नया वैरिएंट तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. ऐसे माहौल में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत को एक और बड़ी सफलता मिली है. 

यह भी पढ़ें : Punjab: BSF जवानों ने अमृतसर में घुसपैठ कर रहे Pak drone को मार गिराया

केंद्र की मोदी सरकार ने शुक्रवार को नेजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. भारत बॉयोटेक की ओर से यह नेजल वैक्सीन तैयार की गई है. अब नाक में सिर्फ दो बूंद ड्रॉप डालकर ही वैक्सीनेशन हो जाएगा. फिलहाल, अभी ये वैक्सीन सिर्फ निजी अस्पतालों में ही उपलब्ध हैं. टीकाकरण अभियान में नेजल वैक्सीन को शुक्रवार से ही शामिल किया जा रहा है. कोविशील्ड और कोवैक्सीन ले चुके लोग भी इस वैक्सीन को ले सकते हैं. इस वैक्सीन का विकल्प  COWIN APP पर आज आ जाएगा.

यह भी पढ़ें : Kaikala Satyanarayana: साउथ के अभिनेता कैकला सत्यनारायण का 87 की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार

आपको बता दें कि चीन में बढ़ते कोरोना के मामलों से भारत भी सतर्क हो चुका है. कोरोना के बढ़ते प्रभाव को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने एयरपोर्ट्स पर लोगों से कोरोना नियमों का पालन करने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. एयरपोर्ट पर विदेशों से आने वाले यात्रियों की रेंडम सेंपलिंग की शनिवार से शुरू हो जाएगी. दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर देश के दूसरे बड़े एयरपोर्ट पर विदेशों से आने वालों पर अब नजर रख जाएंगे.

First Published : 23 Dec 2022, 10:56:52 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.