logo-image

Corona Virus New Omicron Subvariant : देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना वारयस, नए वेरिएंट से रहें सावधान

Corona Virus New Omicron Subvariant : कोरोना वायरस एक बार फिर पूरी दुनिया में हाहाकार मचाने के लिए आ रहा है. इस बार कोरोना का नया वेरिएंट से लोग संक्रिमत हो रहे हैं.

Updated on: 08 Aug 2023, 05:14 PM

नई दिल्ली:

Corona Virus New Omicron Subvariant : देश में एक बार फिर कोरोना वायरस अपना पैर पसार रहा है. इस बार कोविड-19 का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से फैल रहा है. इस वेरिएंट ओमिक्रॉन ने ब्रिटेन में हाहाकार मचा रखा है. अबतक कई लोग इस संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं. नए वेरिएंट ओमिक्रॉम का नाम है ईजी.5.1 (E.G.5.1) या एरिस (Eris). कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉम EG.5.1 ने अभीतक भारत में दस्तक नहीं दी है, लेकिन जिस तरह के कोरोना केस बढ़ रहे हैं, उससे इनकार भी नहीं किया जा सकता है. डॉक्टरों की टीम कोरोना से संक्रमित मरीजों पर रिसर्च कर रही है.  
  
ओमिक्रॉन स्ट्रेन का एरिस या ईजी.5.1 एक वेरिएंट है. यह दूसरा सबसे ज्यादा फैलने वाला यह वेरिएंट है, जो 10 में से एक कोरोना वायरल के केस के लिए जिम्मेदार है. पिछले कुछ दिनों से खत्म हो चुके कोरोना वायरस ने एक बार फिर से महाराष्ट्र में एंट्री मार दी है, जिससे राज्य में कोरोना केसों में मामूली वृद्धि हुई है. एक्सपर्ट के अनुसार, मई महीने में ओमीक्रॉन EG.5.1 वेरिएंट पाए गए थे, लेकिन जून-जुलाई में इस वैरिएंट के केस काफी कम थे.  

यह भी पढ़ें : दिल्ली में खड़गे और राहुल ने असम नेताओं के साथ की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

राज्य स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में लगातार कोरोना वायरस के केस सामने आ रहे हैं. जुलाई के लास्ट में कोविड-19 के 70 मामले सामने आए थे, जबकि 7 अगस्त को कोरोना वायरस के कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 109 पहुंच गई. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के लिए नए वेरिएंट ओमिक्रॉन EG.5.1 जिम्मेदार है, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. देश में अभी तक ओमिक्रॉन के वेरिएंट EG.5.1 के एक भी केस नहीं पाए गए हैं, लेकिन महाराष्ट्र में फैल रहे कोरोना केसों पर नजर रखी जा रही है.