logo-image

Corona Virus : सिंधिया बोले- कोरोना से ऐसे करेंगे मुकाबला, तैयारी पूरी

Corona Virus : चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है, जिससे दुनिया भर में चिंता की स्थिति है. कोरोना के बढ़ते मामले की वजह से चीन में न सिर्फ अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर्स और दवाइयों की किल्लत है, बल्कि डॉक्टरों और स्टाफ की भारी कमी

Updated on: 23 Dec 2022, 10:26 AM

नई दिल्ली:

Corona Virus : चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है, जिससे दुनिया भर में चिंता की स्थिति है. कोरोना के बढ़ते मामले की वजह से चीन में न सिर्फ अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर्स और दवाइयों की किल्लत है, बल्कि डॉक्टरों और स्टाफ की भारी कमी है. इसके बाद भी चीन कोरोना का आंकड़ा छिपा रहा है. इस बीच केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि मोदी सरकार वन नेशन वन हेल्थ की सोच रही है. हमने एक साथ मिलकर कोरोना का मुकाबला किया है.

यह भी पढ़ें : Coronavirus: चीन में कोरोना मचा रहा मौत का तांडव, अमेरिका ने पूछा-कैसे हैं हालात

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि वैक्सीन विदेशी नहीं बल्कि हमने अपनी बनाई और न सिर्फ भारतीय को वैक्सीन मिली बल्कि विदेशों की भी मदद की. आज टेस्टिंग लैब 3 हजार से अधिक हैं. भारत में आज 4 वैक्सीन का उत्पादन हो रहा है. अबतक देश में 220 करोड़ डोज लग चुके हैं. स्वास्थ्य के क्षेत्र में 83 हजार करोड़ रुपये का बजट आवंटन किया गया है. योग भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि है. 10 करोड़ परिवार यानी करीब 50 करोड़ लोग आयुष्मान भारत योजना का फायदा लेने वाले हैं.

उन्होंने आगे कहा कि आयुष्मान भारत योजना से 22 हजार अस्पतालों को जोड़ा जा चुका है. दूर-दराज के इलाकों में खून, वैक्सीन और दवा की डिलीवरी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. आज अमेरिका या दूसरे देशों के मुकाबले भारत में दवाइयां सस्ती हो चुकी हैं. इसमें करीब 16 फीसदी की गिरावट हुई है. 2014 से पहले 4 एम्स थे तो वहीं 8 सालों में 16 नए एम्स की शुरुआत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : Shukra Gochar 2022: शुक्र करने वाले हैं मकर राशि में गोचर, इन राशियों की बढ़ सकती है मुश्किलें

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि 75 जगहों में सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों की शुरुआत हुई है. मृत्यु दर में गिरावट दर्ज की गई है. क्लाउड में व्यक्ति के पूरे मेडिकल रिकॉर्ड को रखने की तैयारी है और अपनी रिपोर्ट की डिजिटल चाभी सिर्फ मरीज के पास हो. भारत दवा उत्पादन में तीसरे स्थान पर है.