logo-image

कोरोना वायरस और H3N2 से एक साथ हो सकते हैं संक्रिमत? जानें डॉक्टर का क्या है कहना

देश में इन दिनों एच3एन2 इंफ्लूएंजा वायरल (H3N2 Influenza Viral) और कोरोना वायरस (Corona Virus) दोनों तेजी से बढ़ रहे हैं. दोनों वायरस बेहद ही खतरनाक हैं, इसे लेकर केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ गई है.

Updated on: 01 Apr 2023, 04:26 PM

नई दिल्ली:

देश में इन दिनों एच3एन2 इंफ्लूएंजा वायरल (H3N2 Influenza Viral) और कोरोना वायरस (Corona Virus) दोनों तेजी से बढ़ रहे हैं. दोनों वायरस बेहद ही खतरनाक हैं, इसे लेकर केंद्र और राज्य सरकारों की चिंता बढ़ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय भी अलर्ट है. लोगों को एच3एन2 और कोरोना वायरस से बचाव और गाइडलाइन पालन करने की सलाह दी जा रही है. यहां सबसे बड़ा सवाल उठता है कि क्या किसी इंसान को दोनों वायरस एक साथ हो सकते हैं. 

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इंफ्लूएंजा एक रस्पिरेटरी इंफेक्शन की तरह है. इस तरह के केस हर साल आते रहते हैं. अर्थात् इंफ्लूएंजा के एच3एन2 स्ट्रेन में बदलाव संभव हो सकता है. यही वजह है कि वायरस तेजी से लोगों में फैल रहा है. अगर आप भी इस वायरस से पीड़ित होते हैं तो पैनिक होने की कोई जरूरत नहीं है. इंफ्लूएंजा का सबसे अधिक खतरा ऐसे वृद्ध लोगों को है, जो अभी किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं. जुकाम-खांसी ही एच3एन2 के लक्षण हैं. अगर आप इस वायरस की चपेट में आ जाते हैं तो कुछ दिनों के इलाज से ठीक भी हो सकते हैं. 

दिल्ली समेत पूरे देश में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. पूरे देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2994 नए केस सामने आए हैं. दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 13.89% के बाद से लगातार बढ़ ही रहा है. 

यह भी पढ़ें : Daridra Yoga Upay : अगर आपकी कुंडली में है दरिद्र योग, तो करें ये 5 उपाय

दिल्ली एलएन जेपी हॉस्पिटल के मेडिकल डारेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार का कहना है कि कोरोना और इंफ्लूएंजा एक साथ किसी भी व्यक्ति को अपना शिकार बना सकते हैं. हालांकि, ऐसे मामले सिर्फ एक-दो लोगों में ही देखने को मिलते हैं. अगर किसी इंसान को दोनों वायरस एक साथ संक्रमित कर देते हैं तो हालत बिगड़ सकती है. ऐसे में अगर तीन दिनों से ज्यादा समय तक लगातार खांसी और जुकाम की समस्या है तो बिना देर किए डॉक्टर को दिखाना चाहिए. समय रहते संक्रमण की पहचान से उपचार संभव है.