logo-image

Corona Alert: इन देशों से आने वाले यात्रियों का भारत में होगा RT-PCR Test

Corona Alert: इन देशों से आने वाले यात्रियों का भारत में होगा RT-PCR

Updated on: 24 Dec 2022, 02:13 PM

highlights

  • चीन में कोरोना वायरस की वजह से हाहाकार मचा
  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को लिखा पत्र

नई दिल्ली:

Corona Virus Alert : चीन में कोरोना वायरस की वजह से हाहाकार मचा हुआ है. इससे न सिर्फ चीन की चिंता बढ़ी है, बल्कि पूरी दुनिया एक बार फिर इस महामारी की चपेट में आ सकती है. वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे कोरोना केसों को देखते हुए भारत सरकार ने शनिवार को बड़ा फैसला लिया है. केंद्र की मोदी सरकार ने चीन समेत 5 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए भारत में आरटी-पीसीआई टेस्ट (RT-PCR Test) अनिवार्य कर दिया है.

यह भी पढ़ें : IND vs BAN 2nd Test Day 3:टी-ब्रेक तक बांग्लादेश का स्कोर 195/7, भारत को 108 रन की बढ़त

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि अगर चीन, जापान, हांगकांग, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया से कोई व्यक्ति आता है तो उनका भारत में अनिवार्य रूप से RT-PCR टेस्ट होगा. अगर इन देशों से आने वाले किसी भी यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाते हैं या कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो उन्हें क्वारंटाइन कर दिया जाएगा. साथ ही भारत सरकार ने केंद्र सरकार ने फिर से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एयर सुविधा फॉर्म भरना जरूरी कर दिया है. 

यह भी पढ़ें : Corona Virus : चीन में कोरोना के 130 सब वेरिएंट का तांडव, संक्रमित लोगों के चेहरे-जीभ पड़ रहे काले

इस बीच कोरोना महामारी प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मेडिकल आक्सीजन और नियमित आपूर्ति के इंतजाम करने के लिए पत्र लिखा है. आपको बता दें कि दो दिन पहले चीन समेत अन्य देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने कोविड नियमों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा था. फिलहाल जारी निगरानी उपायों को इंटरनेशनल एयरपोर्टों पर विशेष रूप से लागू किया जाए.