News Nation Logo
Banner

GPS लगे 300 से कोरोना वैक्‍सीन पहुंचाएगी SII, 500 ट्रकों में रखा गया बैकअप में

DCGI से इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी मिलने और फिर मोदी सरकार की ओर से 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान चलाने की घोषणा के बाद सीरम इंस्‍टीट्यूट भी सक्रिय हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 11 Jan 2021, 08:23:54 PM
covid 19 vaccine

GPS लगे 300 से कोरोना वैक्‍सीन पहुंचाएगी SII, 500 ट्रक बैकअप में (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

DCGI से इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी मिलने और फिर मोदी सरकार की ओर से 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान चलाने की घोषणा के बाद सीरम इंस्‍टीट्यूट भी सक्रिय हो गया है. SII (सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) ने वैक्सीन के ट्रांसपोर्ट की जिम्मेदारी KOOL - EX कंपनी को दी है. Kool - Ex कोल्ड चेन लिमिटेड लोजिस्टिक्स कंपनी है और पिछले 12 साल से काम कर रही है. इनके ट्रक में -25 से +25 ℃ टेम्परेचर के बीच सामान ले जाने की क्षमता होती है और ये आधुनिक तकनीक से लैस होते हैं. इन ट्रकों को राज्य सरकार सुरक्षा देगी. 

KOOL - EX कंपनी को एक माह पहले से अलर्ट मोड में रहने को कहा गया था. अब देश के किसी भी कोने में KOOL - EX कंपनी ही कोरोना वैक्‍सीन पहुंचाएगी. इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है. 300-350 ट्रक Kool EX कंपनी के पास है जबकि 500-600 ट्रक का और भी बैकअप रखा गया है. 

महाराष्ट्र सरकार ने इन ट्रकों की सुरक्षा के आदेश दिए हैं. फैक्ट्री से एयरपोर्ट और एयरपोर्ट से गंतव्य स्थान तक सुरक्षा के साथ ट्रक चलेंगे. महाराष्ट्र में वैक्सीन ट्रांसपोर्ट के दौरान कोई भी अप्रिय घटना ना हो, इसको लेकर भी सरकार सतर्क है.

वैक्सीन ले जाने वाले ट्रक के साथ पुलिस का पूरा काफिला होगा, जो वैक्‍सीन की निगरानी करेगा. वैक्‍सीन ले जाने वाले ट्रक ग्रीन कॉरिडोर से गुजरेंगे. जिन ट्रकों में वैक्‍सीन को ले जाया जाएगा, उनमें GPS लगे होंगे. 500 अन्‍य ट्रक को रिजर्व में रखा जाएगा. 

First Published : 11 Jan 2021, 08:23:54 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.