logo-image

12 से 15 साल तक के बच्चों को कब से लगेगी वैक्सीन? जानें तारीख

Corona Vaccine For Children : देश में 12 से 15 साल तक के बच्चों का कोरोना टीकाकरण मार्च से शुरू हो जाएगा. राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के प्रमुख एनके अरोड़ा ने टीकाकरण पर यह जानकारी दी.

Updated on: 17 Jan 2022, 06:13 PM

नई दिल्ली:

Corona Vaccine For Children : देश में 12 से 15 साल तक के बच्चों का कोरोना टीकाकरण मार्च से शुरू हो जाएगा. राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के प्रमुख एनके अरोड़ा ने टीकाकरण पर यह जानकारी दी. आपको बता दें कि अभी तक 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का 45 प्रतिशत पहली डोज के साथ वैक्सीनेशन हो चुका है. इसी महीने की 3 तारीख को किशोरों के लिए टीकाकरण प्रोग्राम शुरू हुआ था.

मौजूदा वैक्सीन प्रोडक्शन को देखते हुए अगले महीने के अंत तक बच्चों के लिए टीकाकरण की मंजूरी मिल सकती है. डीसीजीआई की तरफ से पहले ही भारत बायोटेक कि कोवैक्सीन और जोइडसकैडीला की वैक्सीन को 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए मंजूरी दी जा चुकी है.

जनवरी के अंत तक NTAGI ने 15 से 18 साल के सभी 7.4 करोड़ किशोरों को वैक्सीन की पहली डोज देने का लक्ष्य रखा है, ताकि उन्हें फरवरी में दूसरी डोज दी जा सके. इसके बाद मार्च की शुरुआत से 12 से 15 साल के बच्चों का टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा. आपको बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर 2021 कोराष्ट्र को संबोधित करते हुए COVID-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम में 15 से 18 आयु वर्ग को शामिल करने का ऐलान किया था. इस उम्र के किशोरों को भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सीन दी जा रही है.