logo-image

प्रेगनेंसी के दौरान वैक्सीनेशन का डबल डोज है होने वाले बच्चे के लिए 'अल्ट्रा ट्रिपल लेयर सेफ्टी'

क्या गर्भवती मां के वैक्सीन लगवाने से बच्चे पर कोई बुरा असर पड़ेगा? क्या गर्भवती मां के लिए वैक्सीन लगवाना है बच्चे के लिए सुरक्षित? ऐसे सभी सवालों का जावाब हम आपको बताने जा रहे हैं सीनियर फिजिशियन डॉ. स्वाति महेश्वरी के जरिए.

Updated on: 31 Dec 2021, 01:44 PM

नई दिल्ली :

नवजात बच्‍चे को जन्म के समय से वायरल समेत कुछ संक्रमण और परेशानियां होने लगती हैं. इनके लिए लोग घरेलू नुस्खे और दवाएं उपयोग करने लगते हैं. नवजात के लिए मां के दूध से बेहतर और कोई दवा नहीं होती. हालांकि, बच्चों के मामलों में बाल रोग विशेषज्ञ की सलाह लेना ही बेहतर माना जाता है. वहीं, जब से कोरोना के संकट ने जन्म लिया है तब से बच्चों में इस बीमारी का खतरा बेहद बढ़ गया है लेकिन वैक्सीन आने से जहां लोगों में राहत देखने को मिली वहीं ये सवाल भी खड़ा होता नजर आया कि क्या वैक्सीन लगवाना गर्भवती महिला के लिए और उसके होने वाले बच्चे के लिए सुरक्षित है. तो आज हम आपके पास इसका जवाब लेकर आये हैं. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली-मुंबई के कुछ क्लस्टर्स में तीसरी लहर आ चुकी, विशेषज्ञ का दावा

अगर मां गर्भवती है या प्रसूता है यानी कि बच्चे को बस जन्म देने ही वाली है या मां ने बच्चे को जन्म दे दिया है. इन सभी स्थितियों में माँ का वैक्सीन लगवाना बेहद सुरक्षित है. ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि हाल ही में हुए शोध में सामने आया है. दरअसल, सीनियर फिजिशियन डॉ. स्वाति महेश्वरी से जब हमने बात की तो उन्होंने शोध के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गर्भवती या प्रसूता दोनों को ही वैक्सीन लगनी चाहिए क्योंकि इससे मां के साथ बच्चा भी सुरक्षित हो जाता है. अगर बच्चा छोटा है और माँ का दूध पी रहा है ऐसे में भी माँ वैक्सीन लगवा सकती है इससे दूध पीते बच्चे पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा. वहीं, अगर बच्चा गर्भ में है और माँ वैक्सीन लगवाती है तो वैक्सीन के असर से बच्चा भी अपने आप ही कोरोना या ओमिक्रोन जैसी खतरनाक बीमारी से सुरक्षित रहेगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब बच्चा मां के गर्भ में होता है तो मां के शरीर में बनने वाली एंटी-बॉडीज अपने आप ही बच्चे के शरीर में भी आ जाती हैं. जिससे अगर माँ वैक्सिनेटिड है तो उसके असर से बेबी भी हेल्थी हो जाता है और सेफ भी.  

यह भी पढ़ें: कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान, देश में 82 हजार से ज्यादा एक्टिव केस

बता दें कि, 2020- 21 के दौरान कई जब कोरोना से बचाव के लिए भारतीय वैक्सीन को मंजूरी मिली थी तब अलग अलग सिचुएशन्स के मुताबिक इस वैक्सीन को लेकर कई सवाल खड़े हुआ थे. जिनमें- 'दिल के मरीज के लिए वैक्सीन लगनी कितनी सुरक्षित है?', 'वैक्सीन का गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों पर कैसा असर होगा?', 'वैक्सीन लगवाने से गर्भाती महिला और बच्चे पर कैसा असर पड़ेगा' आदि सब सवाल शामिल थे. अब देश में एक बार फिर से ओमिक्रोन के भेस में कोरोना का संकट छाने लगा है. ऐसे में वैक्सीन की डबल डोज लगवाना ही इस बीमारी को आप पर हावी होने से रोक सकता है. वहीं, जो महिलाएं गर्भवती हैं या अभी अभी जिन्होंने बच्चे को जन्म दिया है उनके लिए वैक्सीन लगवाना बेहद सुरक्षिरत है. इससे उनके होने वाले बच्चे या अभी जन्में बच्चे को 'अल्ट्रा ट्रिपल लेयर सेफ्टी' मिलेगी.