logo-image

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रीकॉशन डोज के लिए जारी की गाइडलाइंस

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार, स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन वर्कर्स जिन्होंने कोरोना की दो डोज ले ली हैं, उन्हें 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन की एक और डोज दी जाएगी.

Updated on: 27 Dec 2021, 10:37 PM

नई दिल्ली:

आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने 15 से 18 साल के बीच के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination), फ्रंटलाइन वर्कर्स (Frontline Workers) और  अन्य बीमारियों वाले 60 साल से ऊपर की आबादी के लिए एहतियाती खुराक से संबंधित दिशानिर्देश जारी किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देश के अनुसार, स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन वर्कर्स जिन्होंने कोरोना की दो डोज ले ली है, उन्हें 10 जनवरी से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की एक और डोज दी जाएगी. यह डोज दूसरी डोज दिए जाने की डेट से 9 महीने के पूरा होने के बाद दी जाएगी.

आइये एक नजर डालते हैं स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने 15-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का 3 जनवरी 2022 से कोरोना टीकाकरण शुरू करने का ऐलान किया है. इनको कोवैक्सीन (Covaccine) दी जाएगी. इसके अलावा अत्यधिक एहतियात के तौर पर, एचसीडब्ल्यूएस (HCWS) और एफएलडब्ल्यू (FLW) जो पहले ही कोरोना के दो खुराक ले चुके हैं. उनको 10 जनवरी 2022 से कोरोन वैक्सीन की एक और डोज दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2022: RCB ने सिराज को बताया योद्धा, ट्वीट कर कही ये बात

इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने 60 साल या ज्यादा आयु के सभी व्यक्ति जो अन्य बीमारी से ग्रसित हैं, और कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं. उनको डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी 2022 से एहतियाती के तौर पर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की एक और डोज दी जाएगी. ध्यान रखने वाली बात यह है कि कोरोना की दूसरी डोज लगने के 9 महीने बाद तीसरी डोज दी जाएगी.