News Nation Logo

कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में बरतनी होगी ये सावधानी, वरना...

क्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल और डर है. हालांकि डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने वैक्सीन को सुरक्षित बताया है. लेकिन एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में कुछ जरूरी सावधानी बरतनी होगी. 

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Jan 2021, 03:05:17 PM
vaccine 5

Corona Vaccination (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

आज से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो गया है. पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की.  इस मौके पर उन्होंने कहा कि पूरा देश बेसब्री से इस दिन का इंतजार रहा था. खुशी की बात है कि बहुत कम समय में ही कोरोना की वैक्सीन आ गई है. सबसे पहले एम्स के सफाईकर्मी महेश कुमार को वैक्सीन लगाई गई.  इसके बाद एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया और नीती आयोग के सदस्य विनोद के. पॉल को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया.

और पढ़ें: दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान जारी, PM मोदी ने लांच किया Co-Win ऐप

वैक्सीनेशन अभियान के शुभारंभ के मौके पर पीएम ने देशवासियों से वैक्सीन को लेकर किसी भी प्रकार की अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील की. उन्होंने कहा कि विश्व भर में विभिन्न प्रकार की 60 प्रतिशत जीवन रक्षक वैक्सीन भारत से निर्यात की जाती है. भारतीय वैज्ञानिकों ने पूरी तरह से जांच-परख कर कोरोना वैक्सीन तैयार की है. देशवासियों से मेरी अपील है कि वैक्सीन के खिलाफ किए जा रहे झूठे प्रोपेगेंडा पर ध्यान न दें. यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और कोरोना को हराने में कारगर है.

पहले चरण में सभी स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके बाद आम जनता का नंबर आएगा. वहीं वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल और डर है. हालांकि डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने वैक्सीन को सुरक्षित बताया है. लेकिन एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है वैक्सीन लगाने से पहले और बाद में कुछ जरूरी सावधानी बरतनी होगी. 

ये भी पढ़ें: RML के डॉक्टरों को चाहिए Covishield, Covaxin पर है संदेह

कोरोना वैक्सीन लगाने वाले व्यक्ति को शराब से दूरी बनानी होगी. शराब इम्यूनिटी सिस्टस को बुरी तरह प्रभावित करती है, जिससे हमारा शरीर इंफ्केशन और रोगों से लड़ने में अक्षम हो जाता है.  मालूम हो की कोरोना वैक्सीन हमारे इम्यूनिटी सिस्टम पर ही काम करता है. यहीं बड़ी वजह है कि एक्सपर्ट शराब से दूर रहने के लिए कह रहे हैं.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के करीब 2 हफ्ते पहले 6 हफ्ते बाद तक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए.  इससे वैक्सीन के कोरोना के वायरस से लड़ने की क्षमता पर असर हो सकता है.  चाइना ग्लोबल यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर शेंगन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, हाई शुगर और फैट की ज्यादा मात्रा मोटापा बढ़ने के लिए जिम्मेदार है. ये कोरोना की वैक्सीन इम्यून सिस्टम पर असर कर सकता है.  हालांकि, भारत में अभी तक आधिकारिक रूप से  वैक्सीन लगवाने के बाद शराब पीने से संबंधित कोई चेतावनी नहीं दी गई है.

First Published : 16 Jan 2021, 02:55:35 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.