News Nation Logo
Banner

इन 5 VIDEO में देखें कैसे देश की जनता दे रही कोरोना की तीसरी लहर को न्योता

अगर देश में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर आती है, तो इसके लिए सिर्फ और सिर्फ आम जनता ही जिम्मेदार होगी. आज हम आपको ऐसे पांच वीडियोज दिखाएंगे जिनमें आम जनता सीधे कोरोना गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ाती हुई दिखाई दे रही है.

Ravindra Singh | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 10 Jul 2021, 10:31:08 PM
corona guideline violation

कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करती जनता (Photo Credit: एएनआई ट्विटर)

highlights

  • देश में नहीं हो रहा है कोरोना गाइडलाइंस का पालन
  • अगर ऐसा ही हाल रहा तो जरूर आएगी तीसरी लहर
  • सरकारें इन लोगों को काबू करने का कैसे करेंगी उपाय

नई दिल्ली :

अगर देश में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर आती है, तो इसके लिए सिर्फ और सिर्फ आम जनता ही जिम्मेदार होगी. आज हम आपको ऐसे पांच वीडियोज दिखाएंगे जिनमें आम जनता सीधे कोरोना गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ाती हुई दिखाई दे रही है. देश में अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है तो इसकी जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि हम लोग ही होंगे. कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर में देश में कोहराम मच गया था. सरकार ने किसी तरह से वैक्सीनेशन अभियान और देश में लॉकडाउन लगाकर इसपर काबू पाया था. अब जैसे ही सरकार ने नियमों में ढील दी देश की आम जनता एक बार फिर से बेकाबू हो गई है और कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन शुरू कर दिया है.

सबसे पहले बात करते हैं उत्तराखंड की इस राज्य के मसूरी में पर्यटकों के कोरोना गाइडलाइंस का जमकर उल्लंघन किया है. कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद सरकार से मिली ढील के बाद लोग घूमने निकल पड़े और झरने में नहाना भी शुरू कर दिया वो भी कोरोना प्रोटोकाल तोड़कर. जब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तब प्रशासन की नींद टूटी और सख्ती बढ़ाई गई. प्रशासन ने अब कोविड प्रोटोकॉल को सख्त करते हुए मसूरी के कैम्पटी फॉल में एक बार में सिर्फ 50 लोगों को जाने की अनुमति दी है

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 9695 नए मामले सामने आए है. ऐसे में जनता को खुद से ही सतर्क हो जाना चाहिए लेकिन जनता है कि मानती ही नहीं. मथुरा के बांके बिहारी मंदिर से लोगों के वीडियो आए हैं जहां लोग सीधे कोरोना गाइडलाइंस की धज्जियां उड़ा रहे हैं. मंदिर का पुजारी लगातार लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने की अपील करता रहा लेकिन कोई उसकी सुनने को तैयार नहीं था. दर्शनार्थी पुजारी की इस अपील को नजरअंदाज कर उसकी अपील पर हंसते नजर आए.

कोरोना की दूसरी लहर के बाद सरकार लगातार चेतावनी दे रही है कि कोरोना का कहर अभी पूरी तरह से खत्‍म नहीं हुआ है और तीसरी लहर का भी खतरा मंडरा रहा है. महाराष्ट्र में आम जनता भी सरकारी गाइडलाइंस को इग्नोर कर रही है. कुछ लोग हैं जो कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाने से बाज नहीं आते है वो पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौती बने हुए हैं और समाज के लिए भी चिंता पैदा कर रहे हैं. अब महाराष्ट्र के लोनावाला से ऐसा ही वीडियो सामने आया है, जिसमें पर्यटकों को कोविड-19 से संबंधित नियमों का उल्‍लंघन करते देखा जा सकता है. 

हिमाचल प्रदेश में कोविड प्रतिबंधों में ढील के बीच लोग पर्यटन स्थलों पर घूमने के लिए पहुंचना शुरु कर दिेए हैं. कसौली से आई इन तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है कि कैसे लोग कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर रहे हैं.एक पर्यटक ने मीडिया से बातचीत में बताया, मैं पहले शिमला गया था, अब मैं यहां हूं. ज्यादातर लोग COVID नियमों का पालन करते हैं। लेकिन 10-20% लोग अपनी ठुड्डी के आसपास मास्क पहनते हैं. यह बिल्कुल गलत है.

दिल्ली में भी आम जनता कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करते हुए दिखाई दिए. दिल्ली के करोल बाग बाज़ार में लोगों की भारी भीड़ देखी गई. इस दौरान लोगों ने कोविड नियमों का पालन नहीं किया. वो बिना मास्क लगाए और बिना सोशल डिस्टेंसिंग के ही बाजारों में उतर गए थे.

अगर लोगों में समय रहते कोविड की तीसरी लहर को लेकर जागरुकता नहीं आई तो फिर निश्चित तौर पर देश में तीसरी लहर आकर ही रहेगी. फिर यही जनता सरकारों को कोसेगी. आखिरकार जिंदगी आप की है आप चाहे सावधानी बरतें चाहे लापरवाही.

First Published : 10 Jul 2021, 09:59:21 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.