logo-image

Covid 19 update: तेजी से समाप्ति की ओर बढ़ रही कोरोना महामारी... ये हैं संकेत

देश में फैली कोरोना महामारी से राहत मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं. अब देश में मात्र 100 जिले ही ऐसे हैं, जहां कोरोना पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से ज्यादा है

Updated on: 13 Apr 2022, 03:39 PM

नई दिल्ली:

देश में फैली कोरोना महामारी से राहत मिलने के आसार दिखाई दे रहे हैं. अब देश में मात्र 100 जिले ही ऐसे हैं, जहां कोरोना पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत से ज्यादा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक रविवार को देशभर में कोरोना संक्रमण के 44,877 नए मामले सामने आए, जो 4 जनवरी के बाद पहली बार है कि 50,000 से नीचे आई. देशभर में रविवार को कोविड के सक्रिय केसों की संख्या 5,37,045 रही. आपको बता दें कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से गिरावट आ रही है. पिछले हफ्ते के मुकाबले कोरोना संक्रमण में 56 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. इसके साथ ही उम्मीद जताई गई है कि अगले हफ्ते कोरोना के सक्रिय केसों का आंकड़ा 5 लाख से भी नीचे आ जाएगा. राष्ट्रीय साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर की बात करें तो रविवार को यह 4.46 प्रतिशत था, जबकि पिछले सप्ताह में इसे 10.20 प्रतिशत मापा गया था.

पांच राज्यों में अब भी खतरा है बरकरार
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 5 से 11 फरवरी के बीच कुल 105 जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी दर दर्ज की गई.  जिन राज्यों में 10 प्रतिशत से ज्यादा जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है, वे हैं- राजस्थान (17), केरल (14), महाराष्ट्र, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में 11-11 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक पाया गया है.

कोरोना से राहत के बाद मिली छुट
देशभर में कोरोना केसों में आई कमी के बीच पाबंदियों में कई तरह की छूट मिलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. कोरोना केसों में कमी को देखते हुए सोमवार से पाबंदियों में कई तरह की छूट दी जा रही हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में प्राथमिक से 8वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं. इसके अलावा दिल्ली में 14 फरवरी से विदेश से आने वाले लोगों के लिए 7 दिन तक क्वारंटाइन रहने की नियम में छूट दी गई है.  विदेशी यात्रियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक उन्हें भारत पहुंचने के अगले 14 दिनों तक अपनी सेहत की स्वयं निगरानी करनी होगी.