News Nation Logo

कोरोना से रिकवरी में आहार है आपकी ढाल, ये खाएं, इसे करें अवॉइड

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को सही और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लेना काफी आवश्यक हो जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर भोजन पचने में आसान होता है और यह कोरोना पॉजिटिव मरीज की तेजी से रिकवरी के लिए भी जरूरी होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 05 May 2021, 12:41:26 PM
corona positive patients diet

corona positive patients diet (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कोरोना से रिकवरी में खान-पान का विशेष ध्यान रखें
  • विटामिन सी, डी और जिंक युक्त भोजन लें
  • कोरोना संक्रमित मरीज को तला-भुना खाने से बचें

नई दिल्ली:

देश में कोरोना की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं. इस महामारी से बचाव के लिए संयम ही सबसे बड़ा हथियार है. केंद्र सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है जिसके अनुसार कोरोना से बचने के लिए मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें और साबुन से हाथों को अच्छी तरह से धोते रहे हैं. बेवजह बाहर नहीं निकले. इसके बाद भी यदि कोई संक्रमित हो जाता है तो वो घबराए बिल्कुल भी नहीं क्योंकि कोरोना का इलाज संभव है. कोरोना संक्रमित व्यक्ति को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा. आज हम आपको बताने वाले हैं कि कोरोना संक्रमित होने पर किन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- कोविड की तीसरी लहर में बच्चों पर असर संभव, बीएमसी ने शुरू की तैयारियां

विटामिन डी युक्त भोजन खाएं

कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को सही और पोषक तत्वों से भरपूर (Nutrient Rich) भोजन लेना काफी आवश्यक हो जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर भोजन पचने में आसान होता है और यह कोरोना पॉजिटिव मरीज की तेजी से रिकवरी के लिए भी जरूरी होता है. कुछ फ़ूड्स जैसे दाल, सब्जी और अनाज से समृद्ध भोजन तेजी से रिकवरी (Recovery) में मदद करता है और कोविड रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है. यानी संक्रमित रोगी के दैनिक आहार में विटामिन डी और सी शामिल होना चाहिए. 

इन चीजों को डाइट में शामिल करें

कोविड में आहार के तीन स्तंभ हैं.  विटामिन C,विटामिन D और जिंक. विटामिन C के लिए रसदार फल लें. हरी सब्जियों से विटामिन और मिनरल मिलता है. लहसुन की कलियों से जिंक मिलेगा. अदरख से संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी. दही से विटामिन D और पालक से मिनिरल मिलते हैं. बादाम से  जरूरी विटामिन मिलते हैं. सूरजमुखी के बीज से भी विटामिन और मिनरल मिलते हैं. हल्दी, ग्रीन टी, पपीते से फायदा होता है. किवी फल भी पोषक तत्वों का खजाना होता है.

खिचड़ी है सुपर फूड

खिचड़ी कोविड मरीजों के लिए सबसे सुरक्षित है. हर शरीर की भोजन जरूरतें अलग होती हैं. खिचड़ी सबकी जरूरत में फिट हो जाता है. इसमें चावल की जगह बाजरा भी चलेगा. इसके साथ एक प्रोटीन स्रोत जोड़ें. खिचड़ी में सब्जियां मिला सकते हैं. लेकिन सिर्फ खिचड़ी खाकर ना रहें.

ये भी पढ़ें- दही-गुड़ खाने से बढ़ती है इम्युनिटी, तेजी से बढ़ता है खून 

ठंडी और मीठी ड्रिंक्‍स से बचें

अगर आप कोरोनावायरस से पीड़ित हैं, तो संक्रमण और इलाज के दौरान शीतल पेय का सेवन करने से बचें. ये शरीर में सूजन का कारण बनते हैं और रिकवरी प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करते हैं. वहीं शराब से भी बचें, क्‍योंकि इनका सेवन कुछ दवाओं को कम प्रभावी बनाता है. इनके बजाय आप छाछ या नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं.

तला-भुना खाने से बचें

तले हुए खाद्य पदार्थ वसा में उच्च होते हैं. यह सही है कि अक्सर कोविड पॉजिटिव मरीज मुंह के बिगड़े स्वाद को बेहतर करने की मंशा से तले हुए खाद्य पदार्थों की इच्‍छा प्रकट करें. कर्लीटेल्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों का सुझाव है कि इलाज की अवधि के दौरान मरीजों को इन तले पदार्थों को खाने की लालसा से बचना चाहिए. इस तरह के खाद्य पदार्थ शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं और रोगों से लड़ने की क्षमता को कमजोर कर सकते हैं, क्‍योंकि ये ऐसा खान पान आंत के रोगाणुओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर हृदय रोगों का खतरा भी बढ़ा सकते हैं.

रेड मीट का सेवन हानिकारक 

रेड मीट संतृप्त वसा से भरपूर होता है और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तरह सूजन को बढ़ावा दे सकता है; प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट दोनों ही संतृप्त वसा से भरपूर होते हैं, जिससे अक्सर सूजन बढ़ सकती है. आप कोविड-19 से पीड़ित हैं या नहीं, इसके सेवन से बचना चाहिए. रेड मीट के बजाय प्रोटीन की पूर्ति के लिए आप मछली, चिकन, अंडे, पनीर और यहां तक कि बीन्स और दाल खा सकते हैं. जैतून का तेल, एवोकाडो और मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 May 2021, 12:41:26 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.