logo-image

Corona New Variant: कोरोना के नए वैरियंट के लक्षण सामान्य वायरल जैसे, जानें कैसे होगी पहचान

Corona New Variant: कोरोना के नए वैरियंट से घबराने की जरूरत नहीं है. लोगों को सिर्फ सावधानी बरतने की जरूरत है. देश में तेजी से फैल रहा है कोरोना का नया वैरियंट JF.1.

Updated on: 23 Dec 2023, 05:42 AM

नई दिल्ली:

Corona New Variant: देश में कोरोना एक बार फिर तेजी से पांव पसार रहा है. वर्तमान समय में देश में कुल 2669 एक्टिव कोरोना के केस हैं. वहीं 338 नए केस सामने आए हैं. इतना ही नहीं केरल राज्य में कोरोना की वजह से तीन लोगों की मौत हो गई है. देश में कोरोना ने एक बार फिर अपना रूप बदला है. जानकारी के अनुसार ये ओमिक्रोन का सब वैरियंट है. इस नए वैरियंट को JN.1 नाम दिया गया है. ये वैरियंट अमेरिका, भारत, ब्रिटेन, आइसलैंड, स्पेन सहित विश्व के 40 देशों तक पहुंच गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में इस नए वैरियंट के 21 मामले आ चुके हैं और धीरे-धीरे ये फैल रहा है. 

दरअसल ये नया वैरियंट JN.1 तेजी से फैलता है. जानकारी के अनुसार इस बीमारी के भी लक्षण बहुत ही सामान्य है. ऐसे में इस बीमारी की पहचान करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि अगर किसी को वायरल बुखार, सर्दी और खांसी है तो ये सामान्य है या कोरोना के नए वैरियंट का लक्षण. आज आपको हम इन सभी सवालों की जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे. 

कोरोना के नए वैरियंट JN.1 के लक्षण जानें

1. बुखार, 2. थकान, 3. सिरदर्द, 4. नाक का बहना, 5. खांसी, 6. गले में खराश, 7. पेट दर्द, 8. उल्टी और लूज मोशन, 9. शरीर में दर्द, 

सामान्य वायरल में और JN.1 में फर्क कैसे करें

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो दोनों के लक्षण काफी समान है ऐसे में पहचान करना मुश्किल है. लेकिन अगर आपकों उपर दिए गए किसी भी लक्षण के बाद लगातार उल्टी जैसा महसूस होना और उसके साथ भूख सही से नहीं लग रहा है तो सावधान हो जाए. अगर आपको ये लक्षण तीन से पांच तक जारी रहता है तो आप लोगों से दूरी बना लें और नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें. 

वैक्सीन है असदार

वहीं आप जानना चाहते हैं कि क्या मौजूदा वैक्सिन कोरोना के नए वैरियंट पर काम कर रहा है या नहीं. इस सवाल के जवाब में डॉक्टर्स का मानना है कि कोरोना का नया वैरियंट हमारे प्रतिरोधी क्षमता को जरूर चुनौती दे रहा है तभी लोग बीमार पड़ रहे हैं.  लेकिन लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है वैक्सीन अभी पूरी तरह से काम करा है और लोगों को सुरक्षा प्रदान कर रहा है.

इन बातों का रखें ध्यान

हम सबकों इस बीमारी से बचने की जरूरत है और सभी तरह की सावधानियों का पालना करना होगा. इसके लिए अपने प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाएं रखें. खाने में विटामिन सी, ए, डी और ई का सेवन करें. इसके साथ ही हमेसा पानी पीते रहें और लगातार हाथ धोते रहें.