News Nation Logo

Corona New Variant:ब्रिटेन में फिर कोरोना कहर, भारत में भी मिले मरीज

ब्रिटेन में कोरोना का कहर (Corona New Variant) अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है. खबरों के मुताबिक वायरस के नए स्वरूप एवाई.4.2 यानी डेल्टा प्लस ने ब्रिटेन में तबाही मचाई है. यही नहीं भारत में डेल्टा प्लस के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ गई ह

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 24 Oct 2021, 06:37:56 PM
coronaviru

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कोरोना वायरस के नए स्वरूप एवाई.4.2 यानी डेल्टा प्लस से तबाही 
  • भारत में मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग सख्ते में 
  • कोरोना के कहर को देखते हुए मॅास्को में अगले सप्ताह लॅाकडाउन 

नई दिल्ली :  

ब्रिटेन में कोरोना का कहर (Corona New Variant) अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है. खबरों के मुताबिक वायरस के नए स्वरूप एवाई.4.2 यानी डेल्टा प्लस ने ब्रिटेन में तबाही मचाई है. यही नहीं भारत में डेल्टा प्लस के मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ गई है. चिंता की बात ये है कि कोरोना वायरस का एक नया उत्परिवर्तित रूप (म्यूटेंट) AY.4.2 यूरोप में दहशत पैदा करने के बाद अब भारत में भी दस्तक दे चुका है. हालांकि इसकी संख्या अभी बेहद कम है. वायरस के इस रूप को संभवतः डेल्टा वेरिएंट से अधिक घातक माना जाता है क्योंकि यह उसकी तुलना में तेजी से फैलता है. इसी वजह से स्वास्थ्य विभाग में एक बार फिर से खलबली मची है.

यह भी पढें :T20 World Cup 2021: भारत-पाक मैच से पहले सलमान का वीडियो वायरल, जानें क्या कहा

कई देशों की बढ़ाई चिंता 
दरअसल यह माना जा रहा है कि AY.4.2 की वजह से ही यूके, रूस में अगले सप्ताह वहां की सरकार ने लॅाकडाउन लगाऩे का फैसला लिया है. यही नहीं इज़राइल में पिछले सप्ताह लॉकडाउन लगाया गया था. कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के नए प्रकार के मामलों में इजाफे ने ब्रिटेन सहित कई देशों में चिंता बढ़ा दी है. इस स्वरूप की अभी तक निगरानी की जा रही थी, लेकिन मामलों में इजाफे के बाद अब इसे जांच दायरे में स्वरूप (वीयूआई) की श्रेणी के तहत रखा गया है. वायरस के नए स्वरूप AY.4.2 यानी डेल्टा प्लस को ब्रिटेन की स्वास्थ्य सेवा एजेंसी ने वीयूआई-21ओसीटी-01 नाम दिया है.

ब्रिटेन के आधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो मरीजों में सबसे अधिक वायरस के डेल्टा स्वरूप की पुष्टि हुई है. वायरस का डेल्टा स्वरूप सबसे पहले भारत में चिह्नित किया गया था. जिसे बाद में ब्रिटेन में चिंताजनक स्वरूप की श्रेणी में रखा गया. आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में चिह्नित किए जाने के बाद से 20 अक्टूबर तक इंग्लैंड में डेल्टा स्वरूप के 15,120 मामले सामने आए हैं.

First Published : 24 Oct 2021, 06:37:56 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.