News Nation Logo
Banner

Corona Lockdown: 'कोरोना पर हर वक्त सोचने से पड़ सकते हैं बीमार'

चीन से विश्व भर में फैले तथा दुनिया में महामारी घोषित हुए कोविड-19 यानी कोरोना वायरस को मात देने के लिए सरकार और समाज के द्वारा अनेकों प्रयास जारी है. ऐसे में अपने दिलो-दिमाग पर कोरोना के भय को कतई प्रभावी ना होने दें. हर वक्त कोरोना के बारे में सोचन

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 28 Mar 2020, 08:03:38 AM
covid 19

corona virus (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

चीन से विश्व भर में फैले और दुनिया में महामारी घोषित हुए कोविड-19 यानी कोरोना वायरस को मात देने के लिए सरकार और समाज के द्वारा अनेकों प्रयास जारी है. ऐसे में अपने दिलो-दिमाग पर कोरोना के भय को कतई प्रभावी ना होने दें. हर वक्त कोरोना के बारे में सोचने से आप बेवजह मानसिक तनाव में आ सकते हैं.

राज्य नोडल अधिकारी (मानसिक स्वास्थ्य) डॉ. सुनील पाण्डेय ने बताया कि हम जिस विषय में भी बहुत देर तक सोचते व मनन करते हैं वह हम पर हावी हो जाता है. ऐसे में उसका नफा-नुकसान नजर आने लगता है, जो कि किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Corona Virus: घर में रहते हुए भी बरतें सावधानी, ऐसे करें खुद का बचाव

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की स्थिति में सभी चीजें ठहर सी गई हैं. इसके लिए जरूरी है कि अपनी दिनचर्या में बदलाव लाएं और यदि आवश्यक सेवाओं से नहीं जुड़ें हैं, तो घर से बाहर निकलने से परहेज करें. टीवी, अखबार और सोशल मीडिया में सिर्फ कोरोना के बारे में देखने-समझने और अपनो से सिर्फ उसी बारे में बात करने से बचें. ऐसा करने से आप मानसिक तनाव में आकर अपने साथ ही घर के अन्य सदस्यों को बीमार बना सकते हैं.

उन्होंने इससे ध्यान हटाने के लिए टीवी सीरियल देखने, पुस्तकें पढ़ने आदि की सलाह देते हुए कहा, 'खाना बनाने का शौक है तो किचेन में कुछ वक्त बिताएं, यदि आपको घर पर ही रहना है तो अपने शौक को जिंदा रखें. अगर खाना बनाने का शौक है तो अपने हाथों से कुछ नई डिश बनाएं और अपनों के साथ शेयर करें.'

और पढ़ें: कोरोना को लेकर बड़ा खुलासा, सेहत ही नहीं सेक्स लाइफ भी बिगाड़ देगा वायरस !

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना का कहर जारी है, भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या अबतक 20 पहुंच चुकी है और 800 ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके है. बता दें कि कोरोना वायरस ने दुनिया के कई मुल्कों को अपनी चपेट में ले रखा है. अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. वहीं 26,367 लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं.

First Published : 28 Mar 2020, 07:57:54 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×