News Nation Logo

कोरोना संक्रमण के मामले 31 फ़ीसदी कम, रिकवरी रेट 94.9 % : स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना के हालातों पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने कहा कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 78 फीसदी मामलों में कमी आई है.

By : Avinash Prabhakar | Updated on: 11 Jun 2021, 05:18:13 PM
Luv Agrawal

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल (Photo Credit: File)

highlights

  • राष्ट्रीय सीरो सर्वे की तैयारियां पूरी
  • संक्रमण के मामलों में 31 फ़ीसदी की कमी
  • रिकवरी रेट 94.9 फ़ीसदी

 

 

 

 

दिल्ली :

देश में कोरोना मामले अब लगातार कम हो रहे हैं. कोरोना संक्रमण दर में भी भारी गिरावट दर्ज की गयी है.  कोरोना के प्रतिदिन आने वाले केस में लगातार कमी देखने को मिल रही है. एक तरफ जहां संक्रमण के मामले तेजी से कम हो रहे हैं, वहीं दैनिक मौतों का आंकड़ा भी तीन हजार से कम आ रहा है. वैसे कोरोना की दूसरी लहर ने देश में तबाही मचा दी थी. दूसरी लहर के दौरान लाखों लोगों की जान गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के हिसाब से एक मार्च यानी कोरोना वायरस की दूसरी लहर शुरू होने के बाद औसतन करीब 2000 लोगों की मौत हुई है.

यह भी पढ़ें : कुलभूषण जाधव केस पर बोले पूर्व अटॉर्नी जनरल, 'सिर्फ एक भारतीय वकील मिलने से न्याय नहीं मिलेगा'

देश में कोरोना के हालातों पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने कहा कि बीते 24 घंटे में कोरोना के 78 फीसदी मामलों में कमी आई है. बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के दैनिक मामले लगातार चौथे दिन एक लाख से कम आए हैं और इस दौरान 3403 मरीजों ने अपनी जान गंवाई है. बता दें की देश में आज कोरोना के कुल मामले 91,702 आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्गरवाल ने बताया कि  हमने कुछ ही दिनों में कोरोना के 4 लाख 414 हज़ार प्रतिदिन मामले से 91 हज़ार मामले पर पहुंच गए हैं. वहीँ संक्रमण दर में भी लगातार कमी देखी जा रही है. देश में  कोरोना संक्रमण के मामलों में 31 फ़ीसदी की कमी दर्ज की गयी है. अगर रिकवरी रेट की बात करें तो यह 94.9 फ़ीसदी पहुंच चुका है.

यह भी पढें :TMC में शामिल होते बदले मुकुल रॉय के तेवर, कहा- BJP में नहीं रहेगा कोई

देश के 335 जिलों में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आकंड़ों के हिसाब से अभी तक कुल 24.61 करोड़ लोगों को वेक्सीन लगाई जा चुकी है. कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 19.85 और दूसरी 4.76 करोड़ डोज़ दी जा चुकी है. केंद्र सरकार ने कहा है कि भारत में सात मई को कोविड-19 के सर्वाधिक नए मामले सामने आने के बाद देश में प्रतिदिन सामने आने वाले नए मामलों में लगभग 78 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने बताया कि राष्ट्रीय सीरो सर्वे की तैयारियां पूरी हो गई हैं. अगले सीरो सर्वे के लिए आईसीएमआर इसी महीने काम शुरू कर देगा. उन्होंने कहा कि अगर हम अपने भौगोलिक क्षेत्रों की रक्षा करना चाहते हैं तो केवल राष्ट्रीय सीरो सर्वे पर निर्भर रहने से काम नहीं चलेगा, हमें राज्यों को भी सीरो सर्वे के लिए प्रोत्साहित करना होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jun 2021, 05:15:10 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.