News Nation Logo

नवजात शिशु, युवा इस नई लहर के कोरोना संक्रमण से ग्रसित!

दिल्ली के डॉक्टरों के अनुसार इस लहर में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ नवजात शिशु में भी संक्रमण मिला है. साथ ही नौजवान युवा भी इसके शिकार हो रहे हैं.

By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Apr 2021, 06:46:33 PM
Corona baby

इस बार नवजात बच्चे भी आ रहे कोरोना की चपेट में. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 12 साल से कम के बच्चों के साथ नवजात में भी संक्रमण
  • साथ ही नौजवान युवा भी इसके शिकार हो रहे हैं
  • बढ़ते मामलों को देख दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना की इस लहर ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है. क्या बच्चे और क्या ही बुजुर्ग हर कोई इस संक्रमण की चपेट में आ रहा है. दिल्ली के डॉक्टरों के अनुसार इस लहर में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ नवजात शिशु में भी संक्रमण मिला है. साथ ही नौजवान युवा भी इसके शिकार हो रहे हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले ही इस लहर को खतरनाक मान चुके हैं, वहीं डॉक्टर भी इस लहर को बेहद खतरनाक मान रहे हैं. जिसकी वजह से अस्पतालों में छोटे बच्चों से लेकर युवाओं में इस संक्रमण का असर तेजी से बढ़ रहा है.

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में आपातकालीन विभाग की प्रमुख डॉ. ऋतु सक्सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार बच्चों में भी कोविड देखने को मिल रहा है, कुछ दिन के बच्चे भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. उन्होंने बताया, 'जबसे ये नई लहर शुरू हुई है, तबसे अभी तक 7 से 8 छोटे बच्चे भर्ती हुए हैं, हर दिन में एक या दो बच्चे आ रहे हैं. इनमें सबसे छोटा बच्चा वो नवजात शिशु है जो अस्पताल में ही संक्रमित हुआ था. इसके अलावा 15 से 30 वर्ष तक के करीब 30 फीसदी नौजवान लोगों में भी संक्रमण दिख रहा है.'

दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री भी युवाओं को लेकर अपनी चिंता व्यक्त कर चुके हैं और उन्होंने अपील करते हुए भी कहा था कि जरूरी वक्त में ही घर से बाहर निकलें. डॉ सक्सेना ने आगे बताया कि इस बार जिन नौजवानों को संक्रमण हो रहा है उन सबमें बुखार का लक्षण जरूर देखने को मिल रहा है. बेड न मिलने का डर, लोगों को अस्पतालों की ओर खींच रहा है, लोगों का मानना है कि यदि अस्पताल में बेड मिल जाएगा तो हम बच जाएंगे. लोगो के अंदर से पहले ये डर निकालना होगा.

डॉ. ऋतु नेकहा कि एलएनजेपी अस्पताल में यदि वही मरीज आए जिनको सच में इलाज की जरूरत है तो अस्पताल सही ढंग से इस बीमारी से निपट सकता है. वरना हमारा आधा समय अन्य मरीजों को समझाने और उनको बताने में ही लग जा रहा है. हालांकि इस बार यह भी देखा जा रहा है कि यदि घर में एक व्यक्ति पॉजिटिव है तो पूरा परिवार संक्रमित पाया जा रहा है. दरअसल दिल्ली में बढ़ते मामलों को देख दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है, कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे शुरू होगा और सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Apr 2021, 06:46:33 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.