logo-image

दिल्ली-मुंबई के कुछ क्लस्टर्स में तीसरी लहर आ चुकी, विशेषज्ञ का दावा

महाराष्ट्र की कोविड टास्क फोर्स के डॉ राहुल पंडित के मुताबिक यह निष्कर्ष अब निकाला जा सकता है कि दिल्ली और मुंबई के कुछ क्लस्टर्स में तीसरी लहर शुरू हो चुकी है.

Updated on: 31 Dec 2021, 06:57 AM

highlights

  • देश के 22 राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की दस्तक
  • डेल्टा और ओमीक्रॉन की वजह से तेजी से बढ़ रहा है संक्रमण
  • सावधानी नहीं बरती तो तीसरी लहर देश को ले लेगी चपेट में

नई दिल्ली:

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) का साया देश के 22 राज्यों में फैल चुका है. अब तक इस वेरिएंट के 1200 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में तो ओमीक्रॉन से संक्रमित एक शख्स की मौत भी हो गई है. दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण के मामलों ने भी रफ्तार पकड़ ली है. इसे देखते हुए मेट्रो, डीटीसी बसों में कड़ी पाबंदियां लगी दी गई है. संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र की कोविड-19 (COVID-19) टास्क फोर्स के एक सदस्य का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) दिल्ली और मुंबई के कुछ इलाकों में दस्तक दे चुकी है. गौरतलब है कि कई राज्यों में संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू समेत कई अन्य पाबंदियां लगा दी गई हैं. 

जीनोम सीक्वेंसिंग के आंकड़े कर देंगे पुष्टि
महाराष्ट्र की कोविड टास्क फोर्स के डॉ राहुल पंडित के मुताबिक यह निष्कर्ष अब निकाला जा सकता है कि दिल्ली और मुंबई के कुछ क्लस्टर्स में तीसरी लहर शुरू हो चुकी है. हालांकि उन्होंने कहा है कि जीनोम सीक्वेंसिंग के आंकड़े सामने आना बाकी है, मगर ऐसा लग रहा है कि देश में कोरोना की लहर फिर सिर उठा चुकी है. जिस तेजी से कोविड के मामले दोगुना हो रहे हैं, वह तो यही संकेत दे रहा है कि ओमीक्रॉन की वजह से ही ऐसा हो रहा है. हालांकि वह य़ह जोड़ना नहीं भूलें कि अभी कोरोना मामलों में उछाल डेल्टा और ओमीक्रॉन वेरिएंट की वजह से हो रहा है.  

यह भी पढ़ेंः Alert: भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट से पहली मौत, कोरोना का भी खतरा बढ़ा

लॉकडाउन की खतरा भी नहीं टला है
उन्होंने यह भी कहा कि अभी दस दिन तक इंतजार करना होगा कि बढ़ते मामलों के साथ अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की दर कितनी रहती है. उन्होंने आगाह करते हुए चेतावनी दी है कि कि लोगों को कोविड से बचाव के नियम मानने चाहिए. साथ ही अगर लक्षण महसूस होते हैं तो खुद का टेस्ट जरूर करवाना चाहिए. लॉकडाउन तभी लगेगा जब सरकार को लगेगा कि हेल्थ सिस्टम भारी दबाव में है, वरना अगर लोग ऐहतियात बरतें तो दिक्कत नहीं होगी. गौरतलब है कि देश में कोरोना से हालात फिर बेकाबू होते दिख रहे हैं. कई राज्‍यों में कोरोना के बढ़ते मामलों से चिंता बढ़ गई है. कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से देश में पहली मौत भी दर्ज की गई है. जिस रफ्तार से कोरोना के नए मामले बढ़ने शुरू हुए हैं, वह तीसरी लहर की दस्तक हो सकती है. इस बारे में विशेषज्ञ पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं.