logo-image

Corona Epidemic : स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सतेंद्र जैन का दावा- दिल्‍ली में कोरोना पॉजीटिविटी रेट नीचे आया

दिल्ली में कोरोना की ताज़ा स्थिति को लेकर दिल्‍ली सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सतेंद्र जैन ने दावा किया है कि 7546 पॉजिटिव केस आए और पॉजिटिविटी रेशियो 12.09% रही. पहले 90 प्राइवेट हॉस्पिटल में 50% बेड कोरोना मरीजों के लिए रिज़र्व किये गए थे.

Updated on: 20 Nov 2020, 07:22 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना की ताज़ा स्थिति को लेकर दिल्‍ली सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सतेंद्र जैन ने दावा किया है कि 7546 पॉजिटिव केस आए और पॉजिटिविटी रेशियो 12.09% रही. पहले 90 प्राइवेट हॉस्पिटल में 50% बेड कोरोना मरीजों के लिए रिज़र्व किये गए थे. अब कोविड के लिये उनको बढ़ाकर 60% कर दिया गया है. प्राइवेट अस्‍पतालों में 2644 अतिरिक्त कोविड बेड जुड़ेंगे. 42 प्राइवेट हॉस्पिटल में ICU के 80% बेड को रिज़र्व किया गया है. 33 बड़े अस्पतालों में यह काम पहले ही कर दिया गया है. कुल मिलाकर 260 और ICU बेड उपलब्ध होंगे.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में 7 नवम्बर को 15.26% पाजिटिविटी रेट था जो घटकर 11% से थोड़ा नीचे आ गया है. सबसे ज़्यादा 8,593 केस 10 नवम्बर को आये थे. नम्बर ऑफ़ केसेज कम हो रहे हैं. 7 तारीख को 15% से भी ऊपर थी, जो अब घटकर 11% से नीचे आ गई है. इसलिए यह साफ है कि कोरोना का असर कम हो रहा है. इसके लिये उन्‍होंने दिल्‍ली की जनता, स्वास्थ्यकर्मियों और केंद्र सरकार धन्यवाद दिया. उन्‍होंने लोगों से मास्क पहनकर बाहर निकलने की सलाह दी और यह भी कहा कि सरकार ने मास्‍क न पहनने पर 500 रुपये के चालान को 2000 रुपये कर दिया है. आज भी 500 रुपये के चालान कटने पर उन्‍होंने कहा, आर्डर की कॉपी कुछ जगह नहीं पहुंची है, जो आज पहुंच जाएगी. 

कार में अकेले ट्रैवल कर रहे हैं तो क्या मास्क लगाना जरूरी है? इस सवाल पर उन्‍होंने कहा, मास्क लगा लेने में कोई बुराई नहीं है. आदत भी बनी रहेगी. ये नियम बना लीजिये कि घर से बाहर निकलेंगे तो मास्क लगाकर निकलेंगे. 

सतेंद्र जैन ने बताया कि देश में सिर्फ दिल्ली में ही कांटेक्ट ट्रेसिंग बड़े स्तर पर हो रही है. हम 15 लोगों का लगभग औसतन ट्रेसिंग प्रति व्यक्ति कर रहे हैं. उन्‍होंने यह भी कहा कि कंटेन्मेंट ज़ोन में डोर टू डोर सर्वे किया जाएगा और यह देखा जाएगा कि कोई सिम्प्टोमैटिक मरीज़ तो नहीं है. घनी आबादी वाले इलाकों में भी किया जाएगा.

GTB हॉस्पिटल में एक मरीज़ के गायब होने की शिकायत पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि मरीज़ की मौत हो गई थी और शवगृह में उसका शव रखा गया था.